Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Jan Dhan Account: इस खाते में आपको 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होती है, डिटेल जानिए

Jan Dhan Account: आजकल बैंक खाता होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बैंकिंग सुविधाओं से वंचित व्यक्ति के लिए एक मौलिक सेविंग्स बैंक खाता उपलब्ध होता है, जिसे पीएम जनधन खाता कहा जाता है। इस खाते के कई लाभ होते हैं और आप इसे किसी भी बैंक में खोल सकते हैं।

up-to-rs-10k-is-available-under-this-account-know

इस खाते की विशेषता यह है कि आपको इसमें किसी भी न्यूनतम रकम की आवश्यकता नहीं होती। आजकल देश में बहुत से लोग जनधन खाता खोल रहे हैं और उनमें पैसे जमा कर रहे हैं। आप इस खाते को आसानी से खोल सकते हैं।

दुर्घटना बीमा और जीवन कवर का लाभ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार, जनधन खाते के तहत आपको रूपये डेबिट कार्ड पर दुर्घटना बीमा का लाभ प्राप्त होता है। इसमें 2 लाख रुपये तक का जीवन कवर और 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल कवर मिलता है। जीवन कवर के लिए 436 रुपये की सालाना शुल्क लेते हैं, जबकि एक्सीडेंटल कवर के लिए केवल 20,000 रुपये सालाना प्रीमियम लिया जाता है। इसका विशेष फायदा यह है कि आपको इसमें 10 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। पीएम जनधन योजना के तहत खोले गए खातों में जमा पैसे पर ब्याज भी मिलता है।

जनधन खाते के लिए योग्यता

इस योजना के अन्तर्गत, खाताधारकों को रूपये डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है। बैंक में खोले जाने वाले प्रधानमंत्री जनधन खातों का एक महत्वपूर्ण लाभ यह भी है कि ये खाता डीबीटी, पीएमजेजीबीवाई, पीएमएसबीवाई, एपीवाई योजना के लिए पात्र होता है। इस संबंध में टोल-फ्री नंबर 1800 11 0001 और 1800 180 1111 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। वर्तमान में 52.30 करोड़ लोगों का जनधन खाता खोला गया है।

जनधन खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपके पास आधार कार्ड और आधार संख्या है, तो किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती। यदि पता बदल गया है, तो मौजूदा पते का स्वयं प्रमाण पर्याप्त होता है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, या मनरेगा कार्ड जैसे अन्य दस्तावेज उपयोगी हो सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad