Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

UP News: यूपी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मुफ्त बिजली योजना से अधिकतम 1 लाख रुपये का फायदा होगा

UP News: उत्तर प्रदेश वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी। वास्तव में, केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी पर अतिरिक्त सब्सिडी देने की योजना के तहत यूपी सरकार ने घोषणा की है। यह खबर योगी सरकार के आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट की गई है। इस योजना के अनुसार, अब मुफ्त बिजली योजना से 1 लाख से अधिक का लाभ मिलेगा।

up-people-have-become-fun-now-will-get-benefit-know

यूपी सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा प्रदान हो रही सब्सिडी पर अतिरिक्त सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस एक्स्ट्रा बेनिफिट्स को योगी सरकार ने राज्य की जनता को प्रदान किया है। इस फैसले के माध्यम से योगी सरकार के नेतृत्व में लिए गए इस निर्णय से आम जनता को कितना फायदा होगा, इसे जानने के लिए नीचे दी गई खबर में देखें।

सरकार ने जानकारी दी है

योगी सरकार के ऑफिशियल एक्स हैंडल पर इस बारे में पोस्ट करके जानकारी दी गई है। पोस्ट में बताया गया है कि 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली' योजना को शुरू किया जा रहा है जिसका उद्देश्य आवासीय उपभोक्ताओं को बिजली बिल से राहत प्रदान करना है। इस योजना के तहत केंद्र और यूपी सरकार द्वारा 2KW, 3KW, 4KW, और 5KW के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जा रही है।

पोस्ट में बताया गया है कि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के अलावा 30,000 रुपये का अलग से अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। इसका मतलब है कि 2KW सोलर प्लांट पर कुल 90,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। वहीं, 3, 4 और 5KW के सोलर प्लांट्स पर केंद्र सरकार द्वारा 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिसमें राज्य सरकार द्वारा 30,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी भी शामिल होगी, जिससे कुल राशि 1,08,000 रुपये हो जाएगी।

सूर्य घर योजना क्या है?

पीएम-सूर्य घर योजना एक भारत सरकार द्वारा प्रचालित स्कीम है, जिसका उद्देश्य 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है, ताकि मुफ्त बिजली की सुविधा प्राप्त की जा सके। इस योजना के अंतर्गत आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर सरकार विभिन्न कैटेगरी में 78,000 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करेगी।

इसका उद्देश्य यह है कि लोग सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकें और अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। इससे आम जनता को सालाना 18,000 रुपये की बचत होगी और सरकार का हरित ऊर्जा का सपना भी जल्द ही साकार होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad