Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold-Silver Price: सोने खरीदने वालों को खुशखबरी मिली, जबकि चांदी में भारी उछाल आया, आज के सोना-चांदी के ताजा भाव जाने

Gold-Silver Price: सोना और चांदी की मांग हमेशा अधिक रहती है क्योंकि इसमें निवेश करने से पैसा सुरक्षित रहता है और साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिलता है। अप्रैल-मई महीने में सोने और चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी के बाद, अब जून के पहले हफ्ते में खरीददारों के लिए खुशखबरी आई है। फिलहाल, सोना और चांदी खरीदने का यह आपके लिए सुनहरा मौका है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानें आपके शहर के ताजा रेट्स-

gold-rates-falling-every-day-for-the-last-40

इस महीने की शुरुआत से ही जहां एक ओर प्रदेश में मौसम का मिजाज कुछ बदला है, वहीं सर्राफा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतें पिछले दिनों की तुलना में कुछ कम हो गई हैं। हालांकि, कल की तुलना में आज सोने और चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है।

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि राज्य की सबसे बड़ी सर्राफा मंडी, यानी राजधानी पटना में, आज यानी सोमवार को चांदी की कीमतों में कुछ राहत आई है। इसका एक कारण देश में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की समाप्ति भी है। हालांकि, उनकी मानें तो सोने-चांदी के भाव आगे और बढ़ सकते हैं। सोना 80 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत पर पहुंच सकता है, वहीं चांदी एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम के जादुई आंकड़े तक भी पहुंच सकती है। इसलिए सोने-चांदी की खरीदारी के लिए यह समय बेहतरीन है।

सोना वैसा का वैसा ही रहा

बता दें कि राजधानी पटना के सर्राफा बाजार में सोमवार (03 जून) को 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 67,400 रुपए हो गया है। वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 75,050 रुपए चल रहा है। जबकि इससे पहले 24 कैरेट सोने का भाव 75,350 रुपए प्रति 10 ग्राम था, और 22 कैरेट सोने का भाव 67,700 रुपए प्रति 10 ग्राम था। आज 18 कैरेट सोने का भाव 56,800 रुपए प्रति 10 ग्राम है।

चांदी की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं आया

वहीं, सोने के अलावा अगर चांदी की बात करें तो इसकी कीमतों में भी कल की तुलना में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। आज भी चांदी 92,000 रुपए प्रति किलोग्राम है, जबकि इससे पहले चांदी की कीमत रिकॉर्ड 93,000 रुपए प्रति किलोग्राम चल रही थी। मई महीने में तो चांदी 94,000 रुपए प्रति किलोग्राम की पीक प्राइस पर बिक रही थी।

आज का एक्सचेंज दर चेक करें

वहीं, अगर आप आज सोना बेचना या एक्सचेंज करना चाह रहे हैं, तो आपको बता दें कि आज पटना सर्राफा बाजार में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का एक्सचेंज रेट 65,900 रुपए चल रहा है और 18 कैरेट सोने का एक्सचेंज रेट 55,300 रुपए प्रति 10 ग्राम है। जबकि, चांदी बेचने का रेट आज भी 89,000 रुपए प्रति किलोग्राम है। जान लें कि सर्राफा मंडी में सोने-चांदी की एक्सचेंज रेट इसकी क्वालिटी और हॉलमार्क इत्यादि कारणों से थोड़ी ऊपर-नीचे भी हो सकती है।

सोने की शुद्धता ऐसे जांचें

बाकरगंज के सैलून गली के होल सेलर बताते हैं कि सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। 24 कैरेट सोना को सबसे शुद्ध माना जाता है, जिसमें 99.9 प्रतिशत सोना होता है। शुद्ध होने के कारण यह सॉफ्ट होता है, इसलिए ज्वेलरी के लिए 24 नहीं बल्कि 22, 20 और 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है। वे आगे कहते हैं कि ISI हॉलमार्क से सोने की शुद्धता को आप अच्छी तरह से जांच सकते हैं। एक प्रकार से यह सोने की शुद्धता का सरकारी मुहर होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad