Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Gold Silver Price: सोने के दाम औंधे मुँह गिरे, चांदी में भी तगड़ी गिरावट, आज के ताजा भाव जानें

Gold Silver Price: अक्सर देखा गया है कि जब भी निवेश की बात आती है, तो ज्यादातर लोग सोने और चांदी में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें अधिक मुनाफे की उम्मीद होती है। चुनाव परिणाम से पहले सोने-चांदी के दामों ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए थे। अप्रैल और मई में इनकी कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी देखी गई थी। लेकिन अगर अभी आपका सोना या चांदी खरीदने का प्लान है तो फिलहाल आपके पास अच्छा मौका है। आज सोने के साथ-साथ चांदी में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। आइए खबर में विस्तार से जानें आज के ताजा भाव-

today-gold-prices-fall-drastically-silver-also-know

राजधानी पटना के सर्राफा बाजार में पिछले चार दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया था। हालांकि, आज सोने और चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट आई है। बता दें कि पहले की तुलना में वर्तमान में सोने और चांदी की कीमत घट गई है। वहीं, जुलाई में लग्न शुरू होने से पहले सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट खरीदारों के लिए एक अच्छा संकेत है।

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष अजय कुमार के अनुसार, पटना के सर्राफा मंडी में सोने और चांदी की कीमतें फिलहाल भले ही कम हो गई हैं, लेकिन लग्न को देखते हुए सोने-चांदी के भाव में बढ़ोतरी की उम्मीद है। हालांकि, सोने-चांदी की खरीदारी के लिए यह समय उपयुक्त है।

आज का सोने का दाम

राजधानी पटना के सर्राफा बाजार में गुरुवार (20 जून) को 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 66,800 रुपए हो गया है। वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव आज प्रति 10 ग्राम 74,350 रुपए है, जबकि कल तक 24 कैरेट सोने का भाव 74,700 रुपए प्रति 10 ग्राम था। 22 कैरेट सोने का भाव कल तक 67,100 रुपए प्रति 10 ग्राम था। आज 18 कैरेट सोने का भाव भी 56,300 रुपए हो गया है।

चांदी में भी कमी

वहीं, चांदी की बात करें तो सोने के साथ-साथ इसकी कीमतों में भी कल की तुलना में आज ₹1000 प्रति किलोग्राम की कमी आई है। इसी के साथ आज चांदी 87,000 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रही है, जबकि कल तक चांदी की कीमत 88,000 रुपए प्रति किलोग्राम थी।

जानें आज का विनिमय दर

वहीं, दूसरी ओर अगर आप आज सोना बेचना या उसे एक्सचेंज करना चाह रहे हैं, तो बता दें कि आज पटना सर्राफा बाजार में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का एक्सचेंज रेट 65,500 रुपए चल रहा है और 18 कैरेट सोने का एक्सचेंज रेट 54,800 रुपए प्रति 10 ग्राम है। जबकि चांदी बेचने का रेट आज 84,000 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

सोने की शुद्धता ऐसे जांचें

बता दें कि सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। 24 कैरेट सोना को सबसे शुद्ध माना जाता है, जिसमें 99.9 प्रतिशत सोना होता है। इसकी शुद्धता के कारण यह सॉफ्ट होता है, इसलिए ज्वेलरी के लिए 24 नहीं बल्कि 22, 20 और 18 कैरेट सोने का उपयोग किया जाता है। सोने की शुद्धता को ISI हॉलमार्क से आप अच्छी तरह से जांच सकते हैं। इसके अलावा, सरकारी मुहर भी सोने की शुद्धता का एक प्रमुख स्रोत माना जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad