Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यह पोस्ट ऑफिस स्कीम बहुत शानदार है! 50% तक कम ब्याज पर लोन मिल सकता है, जानिए डिटेल्स

Post Office RD Investment. पोस्ट ऑफिस द्वारा एक नई निवेश योजना शुरू की जा रही है जिसमें आरडी (Recurring Deposit) में निवेश करके आप आसानी से एक मोटी रकम तैयार कर सकते हैं। इस योजना में हर महीने निश्चित राशि निवेश करने पर 5 साल में आपके पास एक बड़ी रकम होगी।

post-office-will-give-you-rs-35-lakh-by-investing-rs-1500-know

ध्यान देने योग्य बात यह है कि पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको एक से बढ़कर एक लाभ प्राप्त होते हैं। इससे आपको सबसे बड़ा लाभ इसमें लोन प्राप्त करने का ऑप्शन होता है। हालांकि इस लाभ को प्राप्त करने के लिए पहले इस स्कीम में शामिल होना चाहिए।

ये हैं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट की खास बातें

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 100 रुपये से निवेश करना शुरू किया जा सकता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का है, हालांकि अगर आप अवधि पूरी होने से पहले अकाउंट बंद करना चाहते हैं, तो इस सेविंग स्कीम में यह सुविधा भी होती है, जिससे आप तीन साल के बाद प्री-मैच्योरिटी क्लोज करा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर लोन की सुविधा उपलब्ध है

निवेशकों के लिए यह विशेष बात है कि जरूरत पड़ने पर आप बिना RD टर्मिनेट किए इस पर लोन का आवेदन कर सकते हैं, जिससे यहां पर पर्सनल लोन उपलब्ध होता है और उसकी ब्याज दर पर अधिकतम 2% अतिरिक्त होती है। इसके अलावा, आप एक साल तक अकाउंट चालू रखने के बाद जमा राशि का 50% तक लोन ले सकते हैं।

आरडी पर लोन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको पासबुक के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है। इससे आपका आवेदन ऑफिस में प्रस्तुत होता है और अगर यह अनुमोदित होता है, तो आपको खाते में लोन की सुविधा मिल जाती है।

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें सरकार द्वारा स्वयं निर्धारित की जाती हैं, और इसमें हर तीन महीने में संशोधन किया जाता है। इन स्कीमों में निवेश करने वाले व्यक्तियों को सरकारी ब्याज दरों के अपडेट होने का इंतजार होता है। आप इस स्कीम के लिए किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खोल सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad