Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की यह शानदार योजना: 115 महीने में करें निवेश, पैसा हो जाएगा दोगुना!

Post Office: नौकरीपेशा व्यक्ति हो या व्यवसायी, सभी अपनी आय से कुछ धन बचाकर उसे एक ऐसी जगह में निवेश करना चाहते हैं, जहां उन्हें शानदार रिटर्न मिल सके। अगर आप भी ऐसी ही सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपका पैसा मात्र 115 महीने में दोगुना हो जाता है और निवेश की सुरक्षा पूरी तरह से ध्यान में रखी जाती है।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

इसमें आपको 7.5% का शानदार ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग के लिए बचत योजनाएं मौजूद हैं, चाहे वो बच्चे हों, बूढ़े हों या जवान। इन योजनाओं में कई लोकप्रिय विकल्प हैं। सुरक्षित निवेश और उत्कृष्ट रिटर्न की दृष्टि से, पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र एक महत्वपूर्ण विकल्प है, क्योंकि यह पोस्ट ऑफिस की एक बहुत प्रसिद्ध दोगुनी राशि योजना है। सरकार ने इस योजना में निवेश की गई रकम पर ब्याज दर को भी बढ़ाया है। पहले इस पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर थी, जिसे 1 जुलाई 2023 से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

केवल 115 महीनों में पैसा दोगुना

सरकार जिस तरह किसान विकास पत्र योजना में ब्याज दरें बढ़ाकर अपने निवेशकों को लाभ दे रही है, उसी तरह इसमें निवेश की गई राशि के दोगुना होने की अवधि भी कम होती जा रही है। इस साल की शुरुआत में, यानी जनवरी 2023 में, सरकार ने किसान विकास पत्र की परिपक्वता अवधि को बढ़ाकर 120 महीने कर दिया था, जो पहले 123 महीने थी। अब इसे और कम करते हुए, पैसे दोगुना होने की अवधि को घटाकर 115 महीने कर दिया गया है। डाकघर की इस योजना में निवेश राशि पर ब्याज दर की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।

आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं

किसान विकास पत्र योजना में आप केवल 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और उसके बाद 200 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, इस पोस्ट ऑफिस योजना में न्यूनतम निवेश राशि तय की गई है, लेकिन अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यह स्पष्ट है कि आपका निवेश जितना अधिक होगा, लाभ भी उतना ही अधिक होगा। आप इसमें व्यक्तिगत या संयुक्त खाता खोल सकते हैं।

अब मान लीजिए कि आपने इस योजना में 5 लाख रुपये का निवेश किया है और इस पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। तो 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में आपका निवेश 20 लाख रुपये हो जाएगा। हालांकि, आपको यह भी बता दें कि इन बचत योजनाओं पर ब्याज दर की समीक्षा सरकार द्वारा हर तीन महीने में की जाती है और इन्हें संशोधित किया जाता है।

KVP में खाता खोलना बेहद आसान है

किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की एक छोटी बचत योजना है। इसकी खास बात यह है कि इसमें 10 साल से कम उम्र के नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है। खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत आसान है और आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। वहां पहुँचने के बाद आपको इस योजना में निवेश करने के लिए एक आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा, और साथ ही आपको निवेश की राशि नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करनी होगी। आवेदन के साथ आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad