Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office: पोस्ट ऑफिस की यह बेहतरीन स्कीम आपको बना सकती है मालामाल

Post Office: अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए सबसे उपयुक्त साबित हो सकती है। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। आइए आपको पोस्ट ऑफिस की इस बेहतरीन स्कीम के बारे में बताते हैं।

this-great-scheme-of-post-office-can-make-you-rich

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना काफी सुरक्षित है और रिटर्न की भी गारंटी होती है। यदि आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के जरिए हर महीने नियमित आय का स्रोत बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए MIS स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है।

आइए जानते हैं कि इसमें ब्याज के जरिए आप कितनी कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा दी जाती है, जिसमें आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। सिंगल अकाउंट में आप 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

इस पर आप ब्याज के जरिए कमाई कर सकते हैं। यदि आप दो लोग मिलकर अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो आपको अधिकतम 15 लाख रुपये की निवेश सुविधा मिलती है, जिससे आप अधिकतम आय का स्रोत बना सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम में वर्तमान में जमा पर ब्याज दर 7.4% है और आप इसमें 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। 5 साल तक ब्याज के जरिए आपको अच्छी कमाई होगी और 5 साल की मैच्योरिटी पर आपको आपकी जमा राशि वापस मिल जाएगी।

यदि आपने 5 साल के लिए 9 लाख रुपये जमा किए हैं, तो आप ब्याज की रकम से हर महीने 5550 रुपये कमा सकते हैं। अधिकतम 15 लाख रुपये जमा करने पर, आप ब्याज से हर महीने 10 हजार रुपये से अधिक कमा सकते हैं।

यदि आप एमआईएस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको आयकर अधिनियम 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है। इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है और आप 1000 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad