Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office: महिलाओं के लिए विशेष स्कीम! 2 साल में 2 लाख रुपये जमा करें, आपको इतने पैसे मिलेंगे

Post Office: पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करने पर आपको अधिक ब्याज द्वारा अच्छा रिटर्न मिलता है। लेकिन इस बार सरकार ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है 'पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट'। इस योजना के अंतर्गत महिलाएं अपने पैसे को जमा करके मात्रिका पर अच्छी रकम प्राप्त कर सकती हैं।

post-office-scheme-every-month-know

महिलाओं के लिए इस योजना में निवेश की अवधि केवल 2 साल तक सीमित है। यहाँ तक कि इस योजना की परिपक्वता अवधि भी 2 वर्ष है। महिलाएं इस योजना में केवल सीमित धनराशि जमा कर सकेंगी। जानकारी के अनुसार, महिलाएं न्यूनतम 50 हजार रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकेंगी।

निवेश के बाद यह अच्छी बात है कि आपको योजना में लोन की सुविधा भी मिलती है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी तबीयत अचानक खराब हो जाती है और आपको इलाज के लिए पैसों की जरूरत होती है तो आप निवेश किए गए पैसे का 40 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं।

यदि आप पैसा निवेश करेंगे, तो आपको टैक्स में छूट मिल सकती है

महिलाओं को बताएं कि अगर आप योजना में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको टैक्स में कोई छूट नहीं मिलेगी। लेकिन फिर भी आपको टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है। इस स्कीम में 2 साल तक अधिकतम 2 लाख रुपये निवेश करने पर ही आपको टैक्स छूट मिलेगी।

इस बात के लिए कुछ नियम समय से पहले निकासी को लेकर लागू हैं

अगर कोई महिला इस योजना में धन जमा करती है और उसकी अचानक मृत्यु हो जाती है, तो महिला के परिवार का कोई भी सदस्य धन निकाल सकता है।

इसके अतिरिक्त, अगर खाताधारक बीमार पड़ जाए तो भी पैसा निकाला जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि खाता खोलने के बाद आप इस खाते को 6 महीने के भीतर ही बंद कर सकते हैं। समय से पहले पैसा निकालने पर आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यानी जहां आपको निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है, लेकिन अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो आपको 5.5 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है।

अगर 1.5 लाख रुपये जमा करेंगे, तो इतने पैसे मिलेंगे

यदि आप 2 साल के लिए स्कीम में 1 लाख 50 हजार रुपये जमा करते हैं, तो आपको 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से पूरे 24 हजार 33 रुपये का ब्याज मिलेगा। जबकि मैच्योरिटी पर कुल रकम 1 लाख 74 हजार 33 रुपये होगी।

आप यहाँ से खाता खोल सकते हैं

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में खाता खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा। उसके बाद आपको कर्मचारियों से आवेदन पत्र नंबर 1 लेना होगा और आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।

यद्यपि, आवेदन करते समय आपके पास पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, पैन कार्ड, और दो पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए। इन दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करके डाकघर में जमा करना होगा। इस रूप में महिलाएं इस खाते में खाता खोल सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad