Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

RBI Update: RBI ने एक बड़ा खुलासा किया है! जल्द ही 1000 रुपये का नोट जारी होगा

RBI Update: 1000 रुपये का नया नोट इस दिन बाजार में आएगा, RBI का बड़ा अपडेट, रिजर्व बैंक क्लीन नोट पॉलिसी लेकर आया है।

rbi-update

अब 2000 रुपये बाजार से वापस ले लिए जाएंगे, यानी अब 2000 रुपये का नोट चलन में नहीं रहेगा। 2016 में नोटबंदी के बाद यह सबसे बड़ा नोट था, और तब से जिसे भी यह नोट मिला, उसे इसे बदलवाने में मुश्किल हुई। लेकिन अब, जब 2000 रुपये का नोट बंद हो जाएगा, तो क्या 1000 रुपये का नया नोट आएगा?

1000 रुपये का नोट फिर से

क्या 1000 रुपये का नोट वापस आएगा? यह एक संभावना है, लेकिन नहीं भी। वास्तव में, बड़े लेन-देन और अन्य राज्यों और विदेशों से व्यापार के लिए बड़ी मुद्रा की आवश्यकता होती है। पहले, 1000 रुपये का नोट इस काम के लिए प्रयुक्त होता था। लेकिन फिर 2000 रुपये का नोट आया। इससे बड़े लेन-देन को सरल बनाया गया। अब जब 2000 रुपये का नोट बंद हो रहा है, तो यह ठीक होगा कि 1000 रुपये के नोट की आवश्यकता फिर से महसूस होगी।

RBI कर सकता है विचार

ऐसे में, आरबीआई एक बार फिर इसे वापस लाने का विचार कर सकता है। लेकिन, यह पूरी तरह से केंद्र सरकार पर निर्भर करेगा। सरकार के सलाहकारों की यहाँ क्या सलाह होती है, यह बहुत महत्वपूर्ण होगा।

RBI का वीडियो वायरल

शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया था, जिसमें दावा किया जा रहा था कि अब से 1000 रुपये का नया नोट आएगा। लेकिन, ऐसा कुछ नहीं हुआ। क्योंकि सरकार द्वारा ऐसा कोई संकेत नहीं दिया गया था। यह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का पता लगाया गया कि वे फर्जी थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad