Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पोस्ट ऑफिस इस योजना में 1500 रुपये का निवेश करने पर आपको 35 लाख रुपये मिलेंगे, जानें कैसे

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस में निवेश को काफी सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसका निवेश बाजारी रिस्क पर भी निर्भर करता है। इसके साथ ही, इसमें निवेश करने पर आपको उत्कृष्ट रिटर्न मिलता है। किसी भी निवेश को कहीं भी करने से पहले इस बात का ध्यान रखना आवश्यक होता है।

post-office-will-give-you-rs-35-lakh-by-investing-rs-1500-know

इसमें उत्कृष्ट रिटर्न प्राप्त होता है। यह समय की महंगाई के हिसाब से सही होनी चाहिए। अगर आप छोटे निवेश पर अधिक रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप ग्राम सुरक्षा स्कीम में पोस्ट ऑफिस की निवेश कर सकते हैं, जो एक रिस्क-मुक्त निवेश स्कीम है।

अगर आप आने वाले कार में बड़ा निवेश करना चाहते हैं, तो पोस्ट ग्राम सुरक्षा स्कीम एक शानदार विकल्प हो सकता है। इस स्कीम में, महीने के लगभग 1500 रुपये के निवेश पर आपको लगभग 35 लाख तक का फंड मिल सकता है।

यदि आप भविष्य में बच्चों की शिक्षा, संपत्ति खरीद, या शादी के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। चलिए, हम इस स्कीम के कुछ विशेषताओं के बारे में चर्चा करते हैं।

पोस्ट ऑफिस की ये खास बातें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपकी आयु 19 से 55 साल के बीच होनी चाहिए और आपके पास देश की नागरिकता भी होनी चाहिए। इसमें आपको कम से कम 10,000 रुपये की बीमा राशि मिलेगी, जबकि अधिकतम 10 लाख रुपये तक की बीमा राशि प्राप्त हो सकती है।

इस योजना में हर महीने, तीन महीने, 6 महीने या फिर वार्षिक आधार पर निवेश किया जा सकता है। अगर आप प्रीमियम भुगतान में कई दिनों की अवधि से छूट जाते हैं, तो आपको इस स्थिति में 30 दिनों के भीतर भुगतान करने का विकल्प है। इसमें आपको ऋण की सुविधा भी होती है। पॉलिसी खरीदने के बाद 4 साल के प्रीमियम भुगतान के बाद आपको ऋण की भी सुविधा मिलती है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम में वापसी कितनी होती है?

यदि आप 19 साल की आयु में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदते हैं, तो 55 साल तक मैच्योरिटी पर आपको 1515 रुपये, 58 साल में 1463 रुपये और 60 साल में 1411 रुपयें मासिक जमा करने होंगे। निवेश के लिए 55 साल में 31.60 लाख रुपये, 58 साल में 33.40 लाख रुपये और 60 साल में 34.60 लाख रुपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad