Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

FD से अधिक ब्याज देती है पोस्ट ऑफिस की यह योजना, निवेश करें और पाएं शानदार रिटर्न!

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस द्वारा कई सारी स्मॉल सेविंग स्कीमें चलाई जा रही हैं। इनमें निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इन स्कीमों में निवेशकों को ब्याज भी काफी शानदार मिलता है। साथ ही, पोस्ट ऑफिस के माध्यम से एक ऐसी स्कीम भी चलाई जाती है जिसमें निवेश किया गया पैसा दोगुना हो जाता है। इस स्कीम का नाम 'केवीपी स्कीम' है।

post-office-scheme-gives-more-interest-than-fd-know

वर्तमान में केवीपी स्कीम पर 7.5% ब्याज दर लागू है। यह दर पोस्ट ऑफिस की 5 साल की टीडी स्कीम के समान है। इस ब्याज दर के अनुसार, केवीपी स्कीम में निवेशकों का पैसा 115 महीनों में दोगुना हो जाता है, जो कि 10 साल और 3 महीनों के लिए होता है। हालांकि, इसमें निवेश करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए, इससे पहले निवेश के लाभ और नुकसान को समझ लें।

इस वन टाइम निवेश स्कीम के विवरण को जानें

केवीपी स्कीम एक वन टाइम निवेश स्कीम है जिसमें निवेशकों का पैसा एक निश्चित अवधि में दोगुना हो जाता है। यह स्कीम देश के सभी पोस्ट ऑफिस और प्रमुख बैंकों में उपलब्ध है। केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से किसान विकास पत्र पर मिलने वाली ब्याज दर को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी सालाना कर दिया है।

निवेश कौन कर सकता है?

किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की आयु कम से कम 18 साल होना अत्यंत आवश्यक है। इसमें सिंगल खाते के साथ-साथ ज्वाइंट खाते की भी सुविधा होती है। इस स्कीम का लाभ नाबालिगों को भी दिया जाता है, जिसकी देखरेख माता-पिता को करनी होती है।

ये स्कीम हिंदी अविभाजित परिवारों के लिए और ट्रस्ट के लिए भी उपलब्ध है। इसमें निवेश करने के लिए 1,000 रुपये, 5,000 रुपये, 10,000 रुपये, और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट होते हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

केवीपी स्कीम में कोई लाभ नहीं मिलता है

जब आप किसान विकास पत्र में निवेश करते हैं, तो आपको उस पर अर्जित ब्याज पर इनकम टैक्स देना होता है। इसके अलावा, इस स्कीम में जमा राशि पर कोई इनकम टैक्स लाभ नहीं होता है सेक्शन 80सी के तहत।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad