Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office ने एक आश्चर्यजनक योजना शुरू की है, जिससे बिना निवेश होगा करोड़ों लोगों को फायदा

Post Office: गुलजारबाग उपडाकघर का दृश्य अब बिल्कुल बदल गया है। जहां पिछले 40-50 सालों से कूड़े का ढेर लगा हुआ था, वहां अब हरियाली की बौछार हो रही है। उपडाकघर के पोस्टमास्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि इस खूबसूरत बदलाव के साथ-साथ आने वाले समय में लोगों को स्वच्छ हवा का आनंद भी मिलेगा।

post-office-has-started-a-wonderful-scheme-know

पटना साहिब मंडल के डाक अधीक्षक रणधीर कुमार ने बताया कि डाक विभाग के चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बिहार में डाक विभाग के हर कर्मचारी को विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के अवसर पर कम से कम एक पेड़ लगाने और उसकी सेवा करने का कार्य सौंपा है।

यह कार्य बिहार सर्किल के सभी 245 डाकघरों के कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। आपको बता दें कि पटना साहिब मंडल के अंतर्गत बाढ़ उपडाकघर और गुलजारबाग उपडाकघर में कई तरह के छायादार पेड़-पौधे लगाए गए हैं।

इस बारे में सुनील, गुलजारबाग के पोस्टमास्टर ने बताया कि डाक विभाग के अधिकारियों के कुशल निर्देशन और उद्यानपाल शैलेंद्र कुमार वर्मा की प्रेरणा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। अधीक्षक रणधीर कुमार ने बताया कि पटना साहिब प्रमंडल के उपडाकघर गुलजारबाग में वर्षों से जहां कूड़ा फैला रहता था, अब उसकी पूरी तस्वीर बदल गई है।

वह स्थान अब हरित-भरित हो गया है। इससे डाकघर में आने वाले लोगों को इस तीव्र गर्मी में थोड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने सभी से पेड़ लगाने की भी अपील की है। डाक अधीक्षक रणधीर कुमार के अनुसार पर्यावरण का सीधा संबंध लोगों के दैनिक जीवन से है।

उन्होंने आगे कहा कि अगर हम अधिक से अधिक पेड़ लगाते हैं तो इससे पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव होगा। साथ ही, इससे दीर्घकालिक लाभ होगा, जैसे कि कृषि और वर्षा के पैटर्न में भी बदलाव आएगा। इससे हमारी सामाजिक और आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्रयास करना चाहिए।

आपको यह बता दें कि पटना के अन्य डाकघरों के सौंदर्यीकरण का काम भी बाढ़ और गुलजारबाग उपडाकघरों की तर्ज पर मुख्यालय स्तर से जोरदारी से चल रहा है। डाक विभाग समय के साथ खुद को और अपनी कार्यशैली को बदल रहा है। रणधीर कुमार कहते हैं कि डाकघर आम लोगों की आस्था का बहुत पुराना प्रतीक है और लोग धीरे-धीरे इसकी सभी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad