Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Personal Loan: Bank वाले पसर्नल लोन पर वसूल रहे हैं ज्यादा ब्याज हो तो यह तरीका काम आएगा

Personal Loan: अगर आपके पास पैसों का कोई इंतजाम नहीं है, तो आप पर्सनल लोन का विकल्प चुन सकते हैं। लेकिन पर्सनल लोन में एक समस्या है कि इसकी ब्याज दर बहुत उच्च होती है। ज्यादा ब्याज के कारण, कई बार पर्सनल लोन की वसूली करना मुश्किल हो सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

just-a-mistake-and-the-bank-account-can-be-know

पर्सनल लोन कोलैट्रल फ्री होता है, इसलिए इसे प्राप्त करना आसान होता है। आपको पर्सनल लोन लेने के लिए बहुत कम फॉर्मैलिटीज भरनी पड़ती हैं। इसलिए इसे इमरजेंसी लोन भी कहा जाता है। कठिन समय में जब आपके पास पैसों का कोई इंतजाम नहीं हो, तब आप पर्सनल लोन का विकल्प चुन सकते हैं। लेकिन पर्सनल लोन में एक समस्या है कि इसकी ब्याज दर बहुत उच्च होती है। इसके कारण, कई बार पर्सनल लोन की वसूली करना मुश्किल हो सकता है। अगर आपने पर्सनल लोन लिया है और ब्याज की वजह से इसे चुकाने में समस्या हो रही है, तो आप बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प आलोचनीय है। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जानिए बैलेंस ट्रांसफर का मतलब क्या होता है?

बैलेंस ट्रांसफर एक ऐसा प्रक्रिया है जिसमें आप अपने रनिंग लोन को एक बैंक से दूसरे बैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसका उपयोग अक्सर उन लोगों द्वारा किया जाता है जो उच्च ब्याज दरों से बचने के लिए इस विकल्प का सहारा लेते हैं। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो दूसरे बैंक आपको वर्तमान ब्याज दर के मुकाबले सस्ता लोन प्रदान कर सकते हैं। इससे आपकी ईएमआई भी कम हो सकती है।

बैलेंस ट्रांसफर से और क्या लाभ हो सकते हैं?

बैलेंस ट्रांसफर का पहला लाभ यह है कि आप अपने चल रहे लोन को मौजूदा ब्याज दरों से बेहतर ब्याज दर पर ट्रांसफर कर सकते हैं, जिससे आपकी ईएमआई की भारी बोझ को कम किया जा सकता है।

इसका दूसरा लाभ यह है कि बैलेंस ट्रांसफर सुविधा का उपयोग करने से आपको लोन रीस्ट्रक्चरिंग का मौका मिलता है। इस प्रक्रिया में उधारकर्ता अपने मौजूदा पर्सनल लोन की शेष अवधि की बजाय लंबी अवधि का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे ईएमआई कम हो सकती है। यहां ध्यान देना चाहिए कि इसके कारण उधारकर्ता को अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

तीसरा लाभ टॉप-अप लोन का होता है। कई बैंक उन उधारकर्ताओं को टॉप-अप पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करते हैं जो अपने मौजूदा पर्सनल लोन को ट्रांसफर करते हैं। यह लोन ग्राहकों को उनके मौजूदा लोन के अलावा अधिक पैसे उधारने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

बैलेंस ट्रांसफर के दौरान लागत

पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए आपको नए बैंक में कोई कोलेट्रल जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसके लिए आपको अपने मौजूदा बैंक को फोरक्लोजर फीस और लोन ट्रांसफर शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, जिस नए बैंक में आप अपने लोन को ट्रांसफर करवा रहे हैं, वहां आपको स्टाम्प ड्यूटी के साथ लोन प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क देने पड़ सकते हैं, जो आमतौर पर नए पर्सनल लोन के आवेदन पर वसूले जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad