Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

दिनभर AC में रहने वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए, वरना ये 5 गंभीर समस्याएं हो सकती हैं

Harmful Effects of AC: गर्मियों में चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए लोग अक्सर एसी का इस्तेमाल करते हैं। बता दें, आजकल लगभग हर घर और ऑफिस में एसी मिल जाता है। क्या आप जानते हैं कि इसकी ठंडक जो गर्मी के मौसम में राहत देती है, वही इसके सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकती है? अगर आपको भी दिनभर एसी में रहने की आदत है तो आप इन 5 समस्याओं से परेशान हो सकते हैं।

people-living-in-ac-all-day-should-be-careful-otherwise-know

लंबे समय तक एयर कंडीशनर से आती ठंडी हवा के संपर्क में रहने से मांसपेशियों और जोड़ों के रक्त संचार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। गठिया के मरीजों को खासकर एसी में लंबे समय तक बैठने से बचना चाहिए।

ड्राई आई:

एयर कंडीशनर द्वारा जगहों की हवा में नमी कम होती है। इसके कारण इस वातावरण में ज्यादा समय बिताने से आंखों में सूखापन, जलन, खुजली और कम दिखने की समस्याएं हो सकती हैं।

रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम:

एयर कंडीशनर में ज्यादा समय बिताने वाले लोगों में रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम का खतरा ज्यादा होता है। एसी के कारण कमरे में एयर सर्कुलेशन अच्छी तरह से नहीं हो पाता है, जिससे अस्थमा और एलर्जी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

डिहाइड्रेशन:

एयर कंडीशनर जगह पर रहने वालों में डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत ही आम होती है। इसका कारण है कि एसी में रहने वाले लोगों की त्वचा अक्सर बहुत ड्राई लगती है।

बीमार इमारत सिंड्रोम:

रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप खराब वेंटिलेशन वाली एसी वाले बिल्डिंग में काम करते हैं, तो यह आपके लिए "सिक बिल्डिंग सिंड्रोम" का खतरा बढ़ा सकता है। इसके लक्षणों में सिरदर्द, सूखी खांसी, चक्कर आना, मतली, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, थकान और गंध के प्रति संवेदनशीलता शामिल होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad