Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

अब बैंक ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने पर इतना शुल्क देना होगा, जो 2021 में बढ़ाई गई थी

ATM - यदि आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो इस अपडेट को जरूर पढ़ें। हाल ही में आई एक ताज़ा अपडेट के अनुसार, बैंक ग्राहकों को एटीएम से पैसे निकालने पर इतना चार्ज देना होगा। साल 2021 में एटीएम ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज फीस को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये किया गया था।

if-the-card-is-stuck-in-the-atm-machine-know

एटीएम से पैसा निकालने वालों से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, देश के एटीएम ऑपरेटरों ने ग्राहकों के द्वारा भुगतान किए जाने वाले इंटरचेंज फीस में वृद्धि की मांग की है। ATM ऑपरेटर ने इस संदर्भ में भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) से संपर्क किया है।

एक प्रत्येक लेनदेन के लिए 23 रुपये देना होगा

CATMI चाहता है कि इस इंटरचेंज फीस को बढ़ाकर प्रति ट्रांजेक्शन 23 रुपये तक बढ़ा दिया जाए, ताकि बिजनेस को अधिक फंडिंग उपलब्ध हो सके। एटीएम निर्माता कंपनी एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज के कार्यकारी निदेशक स्टेनली जॉनसन ने कहा, दो साल पहले इंटरचेंज रेट में वृद्धि की गई थी; हम आरबीआई से संपर्क कर रहे हैं, और हमें उम्मीद है कि वे इसे समर्थन करेंगे।

हमने CATMI से फीस को 21 रुपये तक बढ़ाने की अपील की है, जबकि कुछ अन्य एटीएम निर्माता कंपनियों ने इसे 23 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक बढ़ाने की मांग की है। पिछली बार, इसमें वृद्धि के लिए कई साल लगे, लेकिन मुझे लगता है कि सभी सहमत हैं और यह सिर्फ समय की बात है कि फीस में वृद्धि कब की जाएगी।

बढ़ोतरी 2021 में हुई थी

साल 2021 में एटीएम ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज फीस को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया था। इंटरचेंज फीस वह शुल्क होता है जो कार्ड जारी करने वाले बैंक (जारीकर्ता) को दिया जाता है जहां कार्ड का उपयोग नकदी निकालने के लिए किया जाता है। एक अन्य एटीएम निर्माता ने कहा है कि "हर जगह इंटरचेंज रेट बढ़ाने के लिए हमने अपनी मांग उठाई है। एनपीसीआई के माध्यम से हमने प्रतिनिधित्व भेजा है और बैंक ने भी फीस में बढ़ोतरी के लिए स्वीकृति दी है।"

इतने ट्रांजैक्शन फ्री

जान लें कि वर्तमान समय में देश के छह मेट्रो शहरों - बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, और नई दिल्ली में बैंक सभी अपने बचत बैंक खाताधारकों को प्रति महीने कम से कम पांच फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा प्रदान करते हैं, जबकि किसी अन्य बैंक के एटीएम पर तीन बार तक लेन-देन मुफ्त है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad