Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस योजना से हो रही है हर महीने 5550 रुपये की इनकम, कैलकुलेशन समझें

Post Office MIS 2024: अगर आप अपनी मेहनत की कमाई को जमा करने पर शानदार रिटर्न पाना चाहते हैं, तो आपके लिए सरकार द्वारा कई सेविंग स्कीम्स पेश की जा रही हैं। इनमें से एक है पोस्ट ऑफिस की मासिक आय स्कीम।

monthly-income-of-rs-5550-is-being-earned-from-this-scheme-know-more

इस स्कीम में सालाना 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर से ब्याज दिया जा रहा है। सरकारी स्कीम में निवेशकों को हर महीने निवेश की राशि पर ब्याज का पैसा दिया जाता है, जो निवेशक के पोस्ट ऑफिस खाते में जमा होता है। इस स्कीम की विशेषता यह है कि इसमें टीडीएस कटता है। यहां तक कि जो ब्याज मिलता है, वह आयकर लागु होती है।

पैसा कितना जमा कर सकते है

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में एक व्यक्ति अपने खाते में सर्वाधिक 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में इस स्कीम में 15 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। निवेशकों को इस स्कीम में पांच वर्षों की मैच्योरिटी पीरियड के बाद निवेश वापस मिलता है।

इसे 5-5 सालों के लिए विस्तारित भी किया जा सकता है और प्रत्येक 5 साल के बाद पैसे निकालने का विकल्प भी होता है। खाते में जमा ब्याज का भुगतान पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में हर महीने किया जाता है।

Post Office एमआईएस कैलकुलेशन

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। इसके बाद निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। इसमें 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड होता है। इससे ब्याज के रूप में 3 लाख 33 हजार रुपये की कमाई होती है, अर्थात् हर महीने 5550 रुपये की आय प्राप्त होती है।

Post Office MIS का प्री मैच्योर क्लोजर नियम

पोस्ट ऑफिस की मासिक बचत योजना में मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने की सुविधा होती है, लेकिन इसके लिए निवेशकों को निवेश के 1 साल बाद अधिकतम प्राथमिकता होती है। प्री-मैच्योरिटी क्लोजर के दौरान, यदि निवेशक 1 से 3 साल के बीच पैसा निकालना चाहते हैं, तो उन्हें 2% का कटौती का सामना करना पड़ सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad