Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

नौकरी छोड़कर गांव में जिरेनियम की फार्मिंग करें, जहां तेल 20,000 रुपये प्रति लीटर में बिकता है, जानें

Geranium Business Idea: देश में किसी अन्य सेक्टर के मुकाबले कृषि एक ऐसा सेक्टर है, जहां सबसे अधिक लोगों को रोजगार मिलता है। इसीलिए आजकल किसान परंपरागत खेती को छोड़कर फल, फूल और औषधीय पौधों की खेती में लोग रुचि ले रहे हैं। इसी संदर्भ में, हम आपको एक फार्मिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सरकार भी किसानों को प्रोत्साहित कर रही है।

leave-your-job-and-do-geranium-farming-while-staying-know

आजकल लोग शहरों की बजाय गांव में ही कृषि करके लाखों की कमाई कर रहे हैं। इस संदर्भ में, हम आपके लिए सुगंधित पौधों की खेती के बारे में जानकारी लाए हैं, जो करोड़ों रुपयों की कमाई का साधन बन सकती है।

सुगंधित पौधा जिरेनियम लोगों को करोड़पति बना रहा है

आज हम आपके लिए सुगंधित पौधे जिरेनियम के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे गरीबों का गुलाब भी कहा जाता है। इस पौधे के बारे में यह भी जानकारी दें कि सरकार इसे एरोमा मिशन के तहत प्रोत्साहित कर रही है। इस खेती के लिए सरकार से मदद भी प्राप्त कर सकते हैं।

इन कार्यों में जिरेनियम के फूलों का उपयोग होता है

किसान भाई जब इसकी खेती करते हैं, तो उन्हें इससे मालामाली होने से कोई रोक नहीं सकती है। जिरेनियम के फूलों से कई कामों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि इससे तेल निकाला जाता है जो दवाओं में इस्तेमाल होता है, साथ ही अन्य कई कामों में भी इसका उपयोग किया जाता है। इस तेल में गुलाब जैसी खुशबू होती है और इसे एरोमाथेरेपी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, इत्र और सुगंधित साबुन बनाने में भी उपयोग किया जाता है।

जिरेनियम की खेती से इतनी अच्छी कमाई होती है

इस खेती के विशेषज्ञ बताते हैं कि जिरेनियम की फसल लगाने के लिए लगभग 1 लाख रुपये का खर्च आता है। इसका तेल बाजार में काफी महंगा बिकता है, जो करीब 20,000 रुपये प्रति लीटर तक मिलता है। इन पौधों का उपयोग लगभग 4 से 5 साल तक किया जा सकता है। इसलिए, आप जिरेनियम के पौधे को केंद्रीय औषधीय एवं पौधा संस्थान से खरीदकर अपने खेतों में लगा सकते हैं। इस खेती में काम कर रहे किसानों से संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad