Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office FD: एफडी स्कीम में निवेश करने वालों पर सरकार ने कार्रवाई की! नए नियम लागू हो गए

Post Office FD: पिछले साल 1 अप्रैल से, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने हेतु पैन और आधार की जानकारी अनिवार्य हो गई थी। अब ताज़ा जानकारी के अनुसार, डाक विभाग पैन की प्रामाणिकता को आयकर विभाग के डेटा से मिलाकर पुनः सत्यापित करेगा।

know-the-post-office-fd

इसका उद्देश्य यह है कि निवेश का पैन और आधार संबंधित हों। साथ ही, निवेशक द्वारा डाक विभाग की योजना के लिए दिए गए नाम और जन्मतिथि के विवरण की सहीता को भी सुनिश्चित करना है। यदि कोई गड़बड़ी मिलती है, तो।

तो निवेशक इन योजनाओं में निवेश करने में असमर्थ होंगे। सत्यापन प्रणाली में संशोधन पैन सत्यापन प्रणाली प्रोटीन ई-गर्व टेक्नोलॉजीज से जुड़ी है। इसे पहले एनएसडीएल के नाम से जाना जाता था। इसके आधार पर पैन को मान्य किया जाता है।

अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ना नहीं किया है, तो तुरंत इसे करवा लें। आयकर विभाग ने 30 जून 2023 को समाप्त होने वाली समयसीमा में पैन-आधार को लिंक नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की समयसीमा में ढील दी है।

आयकर विभाग के अनुसार, 31 मई तक पैन को आधार से जोड़ने पर टीडीएस की कम कटौती के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। आयकर नियमों के अनुसार, करदाता को अपने पैन को अपने आधार नंबर से जोड़ना होता है।

अगर ये दोनों जोड़े नहीं हैं, तो लागू दर से दोगुना टीडीएस काटना जरूरी है। पिछले साल, यानी साल 2023 में, आधार कार्ड से जुड़े न होने के कारण लगभग 12 करोड़ पैन कार्ड निष्क्रिय हो गए, जैसा कि निष्क्रियता के आंकड़ों से पता चलता है। अगर आपका पैन कार्ड आधार से नहीं जुड़ा है, तो आप बैंक में कोई भी कार्य नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बैंक के लगभग सभी कार्यों के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

बचत योजनाओं के लिए पैन, आधार अनिवार्य है। डाक विभाग की ओर से 7 मई को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अब आपका पैन टैक्स संबंधी कामों के लिए मान्य नहीं रहेगा। यदि आपका पैन निष्क्रिय हो जाता है तो लंबित टैक्स बकाया और उस पर ब्याज जारी नहीं किया जाएगा। स्रोत पर कर की कटौती अधिक दर से होगी। अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया है तो लेनदेन करते समय उस पर लागू दर से दोगुनी टीडीएस काटा जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad