Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पोस्ट ऑफिस की इस कमाल स्कीम के बारे में! केवल 2 साल में प्राप्त होगा 2 लाख रुपये, डिटेल्स जानें

Post Office: केंद्र सरकार देश को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं लागू कर रही है। महिलाओं से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक के लिए योजनाएं मौजूद हैं। अधिकांश सरकारी योजनाएं डाकघर द्वारा प्रबंधित की जाती हैं। इसी प्रकार की एक योजना डाकघर द्वारा लागू की जा रही है, जो केवल 2 साल में 2.32 लाख रुपये प्रदान करेगी। यह योजना स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत आती है।

know-the-best-post-office-yojna

डाकघर के अंतर्गत चल रही सभी योजनाओं में लगभग कोई जोखिम नहीं होता है। साथ ही, आपको टैक्स लाभ, मासिक आय और गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलता है। कुछ योजनाएं पेंशन के लिए होती हैं, जो रिटायर होने पर आर्थिक सहायता की गारंटी देती हैं। आज हम आपको डाकघर की महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना क्या है? महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत आप 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। जमा की जाने वाली राशि 100 के गुणकों में होनी चाहिए। इस योजना के तहत कई खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन अधिकतम जमा राशि 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत दूसरा खाता खोलने की तिथि के बीच 3 महीने का अंतर होना चाहिए।

ब्याज कितना मिलेगा?

इस योजना में वार्षिक 7.5% ब्याज दिया जाता है, हालांकि ब्याज तीन महीने के आधार पर जमा किया जाता है। इस योजना की परिपक्वता अवधि केवल 2 वर्ष है। जमा की तारीख से एक वर्ष के बाद शेष राशि का अधिकतम 40% निकाला जा सकता है। आंशिक निकासी की सुविधा परिपक्वता से पहले केवल एक बार उपलब्ध है।

परिपक्वता में 2.32 लाख मिलेंगे

यदि आप इस योजना में अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 7.50 प्रतिशत की दर पर ₹32044 का ब्याज मिलेगा। इस तरह दो साल में परिपक्वता पर कुल 2,32044 रुपये मिलेंगे।

योजना के नियम

यदि खाता धारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामित व्यक्ति या परिवार के सदस्य इस निवेश राशि को निकाल सकते हैं। जानलेवा बीमारियों की स्थिति में, चिकित्सा सहायता के लिए राशि निकाली जा सकती है। धन निकालने के बाद आप खाता बंद भी कर सकते हैं। खाता खोलने के 6 महीने बाद खाता बंद करने की अनुमति है। इस प्रकार की स्थिति में आपको 2 प्रतिशत कम ब्याज दर पर राशि दी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad