Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Government Scheme: बेरोजगार और अविवाहित लोगों के लिए बड़ी खशखबरी! सरकार ने 3000 हजार रुपये को मान्यता दी है।

Government Scheme: देश की सरकार अक्सर अपने देशवासियों की आर्थिक सहायता के लिए नई-नई योजनाएं लागू करती है। इससे लोग अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारते हैं। सरकार ने बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं, लेकिन आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

so-invest-in-these-6-savings-schemes-of-post-office

जिसका लाभ सिर्फ अविवाहित युवाओं या उन लोगों को हो सकता है जिनकी पत्नी का निधन हो चुका हो। इस योजना के अंतर्गत, सरकार प्रति माह इस तरह के 3 लोगों को हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना का नाम "वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना" है। इस योजना का लाभ अविवाहित युवाओं के साथ-साथ विधवा महिलाओं को भी मिलता है।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ विधवा, विधुर और अविवाहित लोगों को मिल सकता है। आइए अब आपको बताते हैं कि इस योजना में कौन-कौन से व्यक्ति पात्र हो सकते हैं। योजना के लिए पात्रता "वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना" का लाभ केवल उन्हीं व्यक्तियों को मिलेगा जो पात्र हों या आवेदन कर सकें।

इस योजना के पहले चरण में सरकार ने 509 महिलाओं का चयन किया है, जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं है। इस योजना का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना का अंतिम चरण दिसंबर माह में पूरा हो चुका है।

इस कारण, अब पेंशन का वितरण आरंभ होगा। पेंशन वितरण की प्रक्रिया में सुनिश्चित किया गया है कि यह सीधे लाभार्थी के खाते में जमा हो। पात्रता के लिए, इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक है, और जो हरियाणा के निवासी हैं। आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

जो ऐसी पात्रता रखते हैं, वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा जारी इस योजना का अब तक 12270 विधवा महिलाएं और 2586 अविवाहित पुरुष लाभ उठा चुके हैं। इस पहल से, अब इन लोगों को भी समाज में सम्मानजनक स्थान मिल सकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad