Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: अगर आप घर में खाली बैठे हैं, तो आज ही इस व्यवसाय की शुरुआत करें! सरकार द्वारा 50 लाख रुपए की सहायता मिलेगी

Business Idea: देश के छोटे गाँवों के साथ-साथ अब शहरों में भी युवाओं में खुद के व्यवसाय को लेकर एक अलग दृष्टिकोण देखने को मिल रहा है। लोग नौकरी से अधिक अपने व्यवसाय पर विश्वास करने लगे हैं। इसमें आज के समय में कई छोटे-बड़े व्यवसाय प्रसिद्ध हो रहे हैं।

strong-interest-on-750-days-fd-no-one-is-paying-more-know

इसमें पशुपालन से लेकर डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय विशेष रूप से लोगों में प्रसिद्ध हो रहा है। और सरकार भी युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार सब्सिडी और लोन की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

यदि आप भी बकरी पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आपको भी सब्सिडी और लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वालों को राज्य के राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत 50 लाख तक की सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जा रही है।

जिसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यहां सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत यूनिट लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसमें 100 यूनिट से लेकर 500 यूनिट तक की यूनिट्स लगाई जा सकती हैं।

इसके लिए विभिन्न नियम लागू हैं। यदि आपके पास 100 बकरियों की यूनिट है, तो आपको उसमें 5 बीजू बकरियाँ रखनी होंगी। और 100 बकरियों की यूनिट के लिए लगभग 20 लाख रुपये का बजट माना जाता है। इसमें 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी की सुविधा है।

और अगर आप बड़े पैमाने पर शुरुआत कर रहे हैं और 500 बकरियों से आरंभ कर रहे हैं तो अनुमानित लागत 1 करोड़ रुपये मानी गई है। इसमें आप 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन 500 बकरियों की यूनिट के लिए 25 बीजू बकरियाँ रखनी होंगी।

लोन का लाभ उपलब्ध है

वर्तमान समय में कई बड़े बैंक बकरी पालन या अन्य व्यवसायों के लिए ऋण की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसमें निजी और सरकारी दोनों बैंक शामिल हैं। सरकार नए स्टार्टअप को बढ़ावा देने में जुटी हुई है। इसके लिए नए ऋण की सुविधा के लिए नियम असम और त्वरित ऋण स्वीकृति प्रक्रिया लागू की गई है। ऋण की सुविधा आसानी से उपलब्ध है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad