Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, 10,000 रुपये के निवेश पर उपलब्ध है शानदार ब्याज, जानें डिटेल

Post Office Scheme: अक्सर लोग निवेश के बारे में काफी चिंता करते हैं, लेकिन निवेश के विभिन्न तरीके हैं जिनमें अच्छा ब्याज प्राप्त होता है और पैसा सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस की इसी तरह की एक स्कीम है, जिसमें निवेश सुरक्षित रहता है।

know-the-post-office-best-yojna

इस स्कीम में आपको अच्छा रिटर्न भी प्राप्त होता है। एनपीएस स्कीम के अंतर्गत आप 5 सालों के लिए निवेश करते हैं। साथ ही, इस स्कीम पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। इस स्कीम के तहत निवेश को अपने खाते से दूसरे के नाम पर ट्रांसफर भी किया जा सकता है, जो कि लोगों को काफी आकर्षित करता है। चलिए, इस स्कीम के बारे में और विस्तार से जानते हैं कि इसमें कौन-कौन निवेश कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एनपीएस के तहत कोई भी व्यक्ति अपना खाता अकेले खोल सकता है या फिर दो से तीन लोग मिलकर ज्वाइंट खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा, 18 साल से कम उम्र के व्यक्तियों के लिए उनके माता-पिता खाता खोल सकते हैं। जबकि 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिगों के नाम से खाता खोलने की सुविधा भी उपलब्ध है।

शुरुआत कर सकते हैं 1000 रुपये से

एनपीएस स्कीम में सबसे कम जमा की जाने वाली राशि 1000 रुपये है। आप 100 रुपये के मल्टीपल में चाहे जितना भी पैसा जमा कर सकते हैं। इस जमा राशि पर आपको इनकम टैक्स धारा 80सी के तहत छूट भी दी जाती है। आपका जमा पैसा एनएससी में पूरा होने में 5 साल लगेंगे।

मिलता है 7.7 प्रतिशत का रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की एनपीएस स्कीम पर 7.7 फीसदी का वार्षिक ब्याज प्राप्त होता है। इस ब्याज पर सालाना कंपाउंडिंग भी होती है, लेकिन निवेश की समयावधि पूरी होने पर ही ब्याज दिया जाता है।

यदि आप स्मॉल सेविंग स्कीम के अंतर्गत 5 साल के लिए 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं, तो जब आपका निवेश मैच्योर होता है, तो आपको 14490 रुपये प्राप्त होंगे। इसमें 10 हजार रुपये आपका मूलधन हो गया है, और 4490 रुपये रिटर्न के रूप में प्राप्त होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad