Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Money Saving: अगर अच्छी सैलरी होने के बाद भी पैसा बचा नहीं रहा है, तो ये ट्रिक्स अपनाएं, बचत होगी बेहतरीन

Money Saving Tips: यदि आप उन लोगों में से हैं जो अच्छा खासा पैसा कमाते हैं लेकिन पैसे सेव नहीं कर पाते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। इस लेख में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप अच्छी खासी बचत कर सकेंगे।

know-so-much-money-deposited-in-the-savings-account

अपनाएं 50-30-20 नियम

यदि आप 50-30-20 नियम का पालन करते हैं, तो आप आसानी से पैसे बचा सकते हैं। इस नियम के अनुसार, आपको अपनी आवश्यकताओं पर 50% खर्च करना चाहिए। अपनी इच्छाओं के लिए 30% आय का उपयोग करें और निवेश के लिए 20% बचाएं। इस 20% बचत से आप SIP और अन्य निवेश विकल्पों में निवेश कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपने खर्चे को संतुलित रूप से व्यवस्थित करेंगे और आपका निवेश भी धीरे-धीरे बढ़ेगा।

खर्चों का रिकॉर्ड रखें

अगर आप पैसे की बचत करना चाहते हैं, तो अपने खर्चों का विवरण रिकॉर्ड जरूर करें। इसके लिए आप ऑनलाइन ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। खर्चों को तुरंत रिकॉर्ड करने से आप कोई भी खर्च भूल नहीं पाएंगे।

इसका एक और लाभ यह भी होगा कि आपको यह जानकारी मिलेगी कि आप किसी बेकार खर्च को नहीं कर रहे हैं, और उसे कम करने का प्रयास कर सकते हैं। साथ ही, सस्ते विकल्पों की भी खोज करें।

होटल और रेस्तरां में खर्च को कम करें

अगर आपको बारहर रेस्तरां का खाना खाने का शौक है, तो इससे आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। इस स्थिति में आप खाने के खर्चों को कम करके काफी पैसे बचा सकते हैं, जो आपके निवेश को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad