Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Government Scheme: पति-पत्नी को प्रतिमाह मिलेंगे 27 हजार रुपये! इस योजना में फटाफट निवेश करें।

Government Scheme: सुनिश्चित और सुरक्षित निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस एक उत्तम विकल्प है। पोस्ट ऑफिस आम नागरिकों के लिए कई छोटी बचत योजनाएं संचालित करता है। इस लेख में, हम जानेंगे कि पति-पत्नी संयुक्त खाता खोलकर हर महीने एक निश्चित राशि कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

know-husband-and-wife-will-get-27-thousand-rupees-per-month

निवेशक पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में निवेश कर सकते हैं। इस योजना को व्यक्तिगत या संयुक्त दोनों रूपों में खोला जा सकता है। केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से इस योजना की ब्याज दर बढ़ा दी है। इसके साथ ही निवेश की सीमा भी बढ़ा दी गई है।

आप जमा तिथि के एक साल बाद अपने खाते से पैसा निकाल सकते हैं। अगर एक से तीन साल के भीतर निकासी की जाती है, तो आपसे दो प्रतिशत शुल्क लिया जाता है और शुल्क काटने के बाद बाकी रकम वापस कर दी जाती है। अगर तीन साल बाद खाते को समय से पहले बंद किया जाता है, तो जमा राशि में से एक प्रतिशत काट लिया जाता है। इस योजना में दो या तीन व्यक्ति मिलकर संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इसमें संयुक्त खाते को एकल खाते में बदला जा सकता है और एकल खाते को संयुक्त खाते में भी बदला जा सकता है।

इसमें 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की यह मंथली इनकम स्कीम भी शानदार रिटर्न देती है। 1 जुलाई 2023 से इसमें निवेश पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ाकर 7.4 प्रतिशत कर दिया गया है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने से हर महीने आपकी आय की चिंता समाप्त हो जाती है। इस सरकारी योजना का परिपक्वता अवधि 5 साल है और खाता खुलने के एक साल बाद तक इसमें से पैसे नहीं निकाले जा सकते। इसमें आप मात्र 1000 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं।

9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं

सरकार ने पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम (POMIS) के तहत निवेश करने वाले खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा बढ़ा दी है। पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे अब बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है। वहीं, संयुक्त खाते के लिए अधिकतम सीमा पहले के 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है। निवेश की सीमा में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी है। एक बार निवेश करने के बाद आप इस स्कीम के तहत हर महीने एक निश्चित आय का इंतजाम कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में एकमुश्त निवेश से हर महीने आय की गारंटी मिलती है। यदि आप इसमें पांच साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से आपको हर महीने 3,084 रुपये की आय होगी। वहीं, अगर हम एक व्यक्तिगत खाताधारक की अधिकतम सीमा यानी 9 लाख रुपये देखें, तो हर महीने आय 5,550 रुपये होगी। मासिक के अलावा आप तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर भी यह आय ले सकते हैं।

एकमुश्त निवेश पर अच्छा रिटर्न: पोस्ट ऑफिस योजना

इस योजना के तहत एक निवेशक पोस्ट ऑफिस स्कीम खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकता है। सरकार द्वारा ज्वाइंट अकाउंट की सीमा बढ़ाई गई है। अब यह सीमा 15 लाख रुपये हो गई है। मैच्योरिटी के बाद निवेशक निवेश की गई राशि निकाल सकता है, या इस स्कीम की अवधि को पांच साल तक बढ़ाई जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad