Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Cash Deposit Rules: बैंक खाते में 30,000 से अधिक रुपये हैं, तो खाता बंद हो जाएगा, इस बड़ी जानकारी को RBI ने दी है।

Cash Deposit Rules: वित्तीय लेन-देन के लिए बैंक खाता तो सभी के पास होता है। अधिकांश लोग अपनी कमाई को बैंक में जमा करके सुरक्षित रखते हैं, ताकि आवश्यकता पर उसे उपयोग में ला सकें। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि खाते में 30 हजार रुपये से अधिक बैलेंस वाले खाते को बंद किया जा सकता है। आइए नीचे इस खबर को विस्तार से जानते हैं 

strong-interest-on-750-days-fd-no-one-is-paying-more-know

करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है। यदि आपके पास बैंक खाता है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। इसकी मूलतः आरबीआई (RBI) द्वारा बैंकों के लिए समय-समय पर कई मार्गदर्शिकाएँ जारी की जाती हैं।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा बैंकों और ग्राहकों के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं। अब एक खबर आ रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आपके खाते में 30,000 रुपये से अधिक बैलेंस है तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। इस वायरल मैसेज ने ग्राहकों में कई तरह के सवालों को उठाया है।

जानिए सच्चाई पूरी डिटेल में

इस वायरल संदेश को देखने के बाद, हमने पीआईबी के द्वारा इसकी सत्यता की जांच की है, जिसमें संदेश की सच्चाई का पता लगाया गया है। क्या आपको बताया जा सकता है कि क्या आरबीआई गवर्नर ने इस तरह का कोई भी घोषणा की है या नहीं?

PIB ने किया ट्वीट

PIB फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्वीट में बताया है कि एक खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया) के गवर्नर ने बैंक खातों के संबंध में एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है, जिसमें कहा गया है कि अगर किसी खाताधारक के खाते में 30,000 रुपये से अधिक जमा होते हैं, तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा।

  • पीआईबी ने बताया है कि यह खबर झूठी है।
  • RBI ने इस तरह का कोई भी घोषणा नहीं की है।

केंद्र सरकार ने यह बयान दिया है

केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी साझा नहीं किया जाना चाहिए। RBI की ओर से इस तरह का कोई भी घोषणा नहीं की गई है।

वायरल मैसेज की फैक्ट चेक की जा सकती है

केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहें और इन्हें किसी के साथ भी साझा न करें। वर्तमान में इस तरह की खबरों को आगे न फैलाएं। अगर आप भी किसी वायरल मैसेज की सत्यता जानना चाहते हैं, तो आप 918799711259 पर मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad