Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

UPI पेमेंट करते समय इन बातों का ध्यान रखें, वरना भारी नुकसान हो सकता है।

UPI Paytment: यह सभी जानते हैं कि आजकल किसी भी देश में कहीं भी बैठे किसी को भी पैसे भेजा जा सकता है। इसका यूपीआई (UPI) के जरिए संभव होता है। यह आजकल हर जगह प्रयोग हो रहा है। लेकिन कई बार हम कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से हमारे खाते से पैसे कट जाते हैं। अब से आपको पेमेंट करते समय इन तीन बातों का ध्यान रखना होगा। चलिए, इस खबर में इन बातों को विस्तार से जानते हैं...

keep-these-things-in-mind-while-making-upi-payments

UPI Payment करते समय आपको कई बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। आपकी एक गलती से बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए जब भी आप पैसे ट्रांसफर करें, तो ये गलतियां न करें। कई बार देखा जाता है कि बैंक खाते से पैसे कट जाते हैं और आपका काम भी पूरा नहीं होता। इसलिए यूपीआई पेमेंट करते समय इन बातों का बहुत ध्यान रखना होता है।

Payment

UPI Payment करते समय आपको पेमेंट की जाँच अवश्य कर लेनी चाहिए। अगर पेमेंट कम या अधिक करना चाहते हैं, तो इसे यहीं पर कर सकते हैं। इसलिए UPI PIN डालने से पहले आपको पेमेंट और उपयोगकर्ता की जाँच कर लेनी चाहिए।

एक गलती के कारण आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं और ये पैसे सामने वाले उपयोगकर्ता के पास भी नहीं पहुंचेंगे। इस तरह से अकाउंट भी खाली होने का खतरा बना रहता है।

Number Check

UPI Payment करते समय आपको नंबर की भी जांच कर लेनी चाहिए। आमतौर पर पेमेंट नंबर पर ही की जाती है। इसलिए आपको हमेशा पेमेंट करने से पहले नंबर की जांच कर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो पैसे किसी अन्य नंबर पर पहुंच जाएंगे। इसलिए हमेशा नंबर की जांच कर लें। एक बार पेमेंट होने के बाद पैसे वापस पाना काफी मुश्किल हो सकता है।

UPI Scam

UPI स्कैम की वजह से भी आपको भारी नुकसान हो सकता है। याद रहे कि UPI पेमेंट करने के लिए सिर्फ UPI PIN डालना होता है। कई बार देखा जाता है कि स्कैमर यूजर पर दबाव डालते हैं कि उन्हें पेमेंट प्राप्त करने के लिए भी UPI PIN डालना होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है।

इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करना कई लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad