Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office FD योजना में 1 लाख रुपये निवेश करें! इतने सालों में डबल रिटर्न मिलेगा

Post Office FD: पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों के लिए कई बचत योजनाएं चलाता है, जो अच्छा रिटर्न देती हैं। यदि आप भी ऐसे निवेश की तलाश में हैं, जिसमें एकमुश्त निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले, तो आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में एकमुश्त रकम जमा करनी होती है और मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के साथ रिटर्न मिलता है।

invest-rs-1-lakh-in-post-office-fd-scheme

श्रेष्ठ बचत योजना

आप हर महीने कम से कम 1000 रुपये से एफडी में निवेश कर सकते हैं। 1000 रुपये कोई बड़ी बात नहीं है, आप इसे आसानी से एक महीने में निकाल सकते हैं। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। अगर आप एफडी अकाउंट (बेस्ट सेविंग स्कीम) खोलना चाहते हैं, तो इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। ध्यान दें, इसमें मिलने वाले ब्याज के बारे में विस्तृत जानकारी भी होगी।

7.5 फीसदी ब्याज प्राप्त होगा

आप पोस्ट ऑफिस की इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में बिना किसी चिंता के अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। ब्याज को बेहतर तरीके से समझने के लिए नीचे दी गई तालिका पढ़ें।

बच्चों के लिए भी खाता खोल सकते हैं

अगर आप अपने लिए FD अकाउंट खोलना चाहते हैं तो ऐसा आसानी से कर सकते हैं, और यह भी नहीं है कि आप सिर्फ एक ही अकाउंट ही खोल सकते हैं। आप जितने चाहें अकाउंट खोल सकते हैं। माता-पिता भी 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के लिए FD अकाउंट (बेस्ट सेविंग स्कीम) खोल सकते हैं।

पैसा डबल होने में कितने दिन लगेंगे?

आपके लिए जानकारी देना चाहते हैं कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा लगाते हैं तो 5 साल में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो आपको दोगुना रिटर्न मिल सकता है। हाँ, अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर से आपको एफडी पर 44,995 रुपये का ब्याज मिलेगा और कुल रिटर्न 1,44,995 रुपये होगा।

इसी तरह, अगर आप इस निवेश अवधि को और 5 साल तक जारी रखते हैं तो 10 साल में आपको 1,10,235 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इससे आपकी कुल रकम 2,10,235 रुपये होगी। इसी प्रकार, आप पोस्ट ऑफिस की एफडी में 1 लाख रुपये जमा करके 10 साल में अपने निवेश को दोगुना कर सकते हैं।

यहाँ तक कि आपको टैक्स छूट का लाभ मिलेगा

इन सबके साथ ही पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों को इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी प्रदान करता है। लेकिन अगर आप समय से पहले अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट से पैसे निकालते हैं तो इसके लिए आपको पेनाल्टी देनी पड़ती है। एफडी अकाउंट खोलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना होगा। कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आप इस स्कीम में मिलने वाले अधिकतम ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad