Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस स्कीम में 12 हजार रुपए का जमा करने पर 40 लाख रुपए मिलेंगे

Post Office: पोस्ट ऑफिस की तरफ से देश के करोड़ों लोगों के लिए कई बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। आज हम आपको एक विशेष स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आप लंबे समय में बड़ी रकम पा सकते हैं। इस स्कीम को पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से भी जाना जाता है। पीपीएफ लॉन्ग टर्म निवेश के लिए एक उत्कृष्ट स्कीम है।

in-this-scheme-of-post-office-if-you-deposit-12-thousand-rupees

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश करने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस  में अकाउंट खोल सकते हैं। इसमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलता है। ब्याज दर की बात करें तो इस स्कीम के तहत आपको 7.1 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज दर का लाभ मिलता है।

खाता खोलें सिर्फ 500 रुपये से

कोई भी निवेशक पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम में 500 रुपये से खाता खोलवा सकता है। और एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। एक बार इस स्कीम में निवेश करने के बाद खाता 15 साल बाद मैच्योर हो जाता है, जिसके बाद आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

पीपीएफ स्कीम में कर्ज की सुविधा होती है

PPF स्कीम के अंतर्गत, आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में अपना पैसा जमा करने से आपको कई फायदे हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख में आगे बताने जा रहे हैं।

इसमें आपको कर्ज की सुविधा भी दी जाएगी, जिसकी शर्त है कि आपको जमा की गई राशि का 25 प्रतिशत तक कर्ज मिल सकता है। यह कर्ज आपको अकाउंट के 1 साल पूरे होने पर मिलेगा, और इसे चुकाने के बाद आपको अगला कर्ज भी दिया जाएगा। अगर आपका पीपीएफ अकाउंट 3 साल पूरा हो जाता है तो आपको 75 प्रतिशत राशि का कर्ज दिया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad