Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट: ATM से पैसे निकालने पर इतना चार्ज देना होगा

Bank News: बैंक ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना। विशेषकर, अगर आप एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारक हैं, तो इस समाचार को एक बार जरूर पढ़ लें। अब एटीएम से पैसे निकालने पर इन बैंकों में आपको इतना चार्ज देना होगा।

now-the-hassle-of-withdrawing-money-from-atm-and-bank-know

किसी भी बैंक में खाता खोलते ही ग्राहकों को नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड, अर्थात् एटीएम कार्ड, प्राप्त होता है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है। वर्तमान में अधिकांश लोग बैंक जाने की बजाय एटीएम से पैसे निकालना पसंद करते हैं।

खाताधारक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं, लेकिन यह जान लें कि इसके लिए अलग-अलग बैंकों ने दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन की सीमा तय की है।

ATM से कैश विड्रॉल करने पर यह चार्ज लगेगा

आरबीआई ने बैंकों को आदेश दिया है कि वे एटीएम कार्ड से हर ट्रांजैक्शन पर मासिक शुल्क के अलावा ग्राहकों से 21 रुपये वसूल सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि ग्राहकों के लिए अपने बैंक के एटीएम से पहले पांच ट्रांजैक्शन मुफ्त होंगे। मेट्रो शहरों में इस सीमा को दूसरे बैंकों के लिए तीन ट्रांजैक्शनों तक हदबंदी लगाई गई है, जबकि नॉन-मेट्रो शहरों में इस सीमा को पांच विड्रॉल के लिए निर्धारित किया गया है। इस से अधिक ट्रांजैक्शन के बाद ग्राहकों को प्रति विड्रॉल अधिकतम 21 रुपये का शुल्क देना होगा।

SBI एटीएम विड्रॉल शुल्क के बारे में जानें

एसबीआई द्वारा मासिक बैलेंस 25,000 रुपये तक 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन प्रदान किए जाते हैं। इस सीमा से अधिक विड्रॉल पर प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये और जीएसटी लगेगा। अन्य बैंकों के एटीएम पर विड्रॉल के लिए 20 रुपये और जीएसटी देने होंगे। अगर आपका मासिक बैलेंस 25,000 रुपये से अधिक है, तो आप जितनी बार चाहें एटीएम से फ्री में कैश विड्रॉल कर सकते हैं।

PNB एटीएम से निकालने के शुल्क के बारे में जानें

देश के दूसरे सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक पीएनबी अपने ग्राहकों को मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में दोनों में 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा प्रदान करता है। इसके बाद पीएनबी से कैश विड्रॉल करने पर ग्राहकों को 10 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होता है। वहीं अन्य बैंकों में यह शुल्क 21 रुपये और जीएसटी के साथ लगता है।

HDFC बैंक से विड्रॉल करने के शुल्क के बारे में जानें

एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को महीने में 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन करने की सुविधा प्रदान करता है। मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों में यह सीमा 3 ट्रांजैक्शन होती है। इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा।

ICICI बैंक से विड्रॉल करने के शुल्क के बारे में जानें

आईसीआईसीआई बैंक भी अन्य बैंकों की तरह अपने एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन और दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन की सीमा निर्धारित की है। इसके बाद ग्राहकों को प्रति विड्रॉल 20 रुपये और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad