Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM Card: अगर ATM मशीन में कार्ड फंस गया है, तो भूलकर भी यह काम न करें

ATM Card: जब हम नकदी निकालने के लिए डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में डालते हैं, तो हमें डर लगता है कि कहीं कार्ड एटीएम में फंस न जाए।

if-the-card-is-stuck-in-the-atm-machine-know

अगर गलती से कार्ड फंस जाए तो घबराहट होती है कि अब क्या होगा, कार्ड कैसे निकलेगा। ऐसे में अगर कोई मदद का हाथ बढ़ाता है तो हम उसे एक महान व्यक्ति मानते हैं। लेकिन कई बार जिसे हम महान व्यक्ति मानते हैं, वह शैतान निकलता है।

वर्तमान समय में हम UPI का उपयोग करना पसंद करते हैं बजाय कैश का। हम छोटे-मोटे खर्चों के साथ-साथ बड़े खर्चों के लिए भी ऑनलाइन पेमेंट करना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन जब हमें कैश की आवश्यकता होती है, तब हम एटीएम से पैसे निकालते हैं।

एटीएम से कैश निकालते समय अगर आपका डेबिट कार्ड फंस जाए, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए। वास्तव में, आज के समय में एटीएम के माध्यम से भी कई प्रकार की धोखाधड़ी हो रही है।

कस्टमर केयर को कॉल न करें

एटीएम मशीन में कार्ड फंस जाने पर हम सबसे पहले वहां मौजूद कस्टमर केयर को कॉल करते हैं। वास्तव में, कई बार धोखाधड़ी करने वाले अपना खुद का नंबर कस्टमर केयर का नंबर बता देते हैं। इस प्रकार, जब लोग मदद के लिए उस नंबर पर कॉल करते हैं, तो धोखाधड़ी करने वाला बातचीत करके ग्राहक से सारी जानकारी ले लेता है।

ऐसी स्थिति में कस्टमर केयर को कॉल करने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए कि नंबर कैसे लिखा गया है। अगर नंबर सादे कागज पर लिखा है तो भूलकर भी कॉल न करें।

किसी की सहायता न करें

एटीएम कार्ड मशीन में फंसने पर यदि कोई आपकी मदद करने आता है, तो आपको सतर्क रहना चाहिए। वास्तव में, कुछ मामलों में देखा गया है कि बदमाश लोगों को मदद के नाम पर ठगते हैं।

ऐसी स्थिति में कभी भी अनजान व्यक्ति से मदद नहीं लेनी चाहिए। कार्ड फंसने के मामले में आपको एटीएम में मौजूद गार्ड से सहायता लेनी चाहिए।

सदैव सावधान रहें

ATM मशीन से कैश निकालने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए कि एटीएम के आसपास कोई घूम रहा है या नहीं। अगर कोई आपको लापरवाही से देख रहा है तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। इसके अलावा, जब आप एटीएम कार्ड डाल रहे हों, तो उससे पहले एटीएम कार्ड स्लॉट जरूर चेक कर लें।

कई बार ठग एटीएम कार्ड स्लॉट के पास रीडर चिप लगा देते हैं। इस चिप के माध्यम से वे आसानी से एटीएम कार्ड के डेटा और पिन कोड को प्राप्त कर लेते हैं, और बाद में इसका दुरुपयोग करके बैंक खाते से धन निकाल लेते हैं।

पिन चुपके से डालें

एटीएम से कैश निकालने के लिए पिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर एटीएम पिन नहीं होता, तो ठग भी पैसे नहीं निकाल सकता। इसलिए बैंक हमें सतर्क रहने की सलाह देता है, कि हमें कभी भी पिन किसी को नहीं बताना चाहिए, और एटीएम में पिन डालते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

अगर एटीएम में कोई व्यक्ति हो, तो आपको उसे बाहर जाने के लिए कहना चाहिए। साथ ही, एटीएम पिन डालते समय आपको कीबोर्ड को अपने हाथ से ढक लेना चाहिए ताकि कोई आपका पिन न देख सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad