Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी खुल चुकी है, अब ग्रेच्युटी की रकम में इतनी वृद्धि होगी, इसके बारे में जानिए!

7th Pay Commission News: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। सेंटर इंप्लॉई के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया है। अब ग्रेच्युटी की रकम में भी काफी वृद्धि हुई है। सरकार ने रिटायरमेंट होने वाले कर्मचारियों की ग्रेच्युटी में 25 फीसदी का इजाफा किया है।

government-employees-lottery-now-amount-of-gratuity-know

सरकार द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, 7वें वेतन आयोग के अनुसार, रिटायरमेंट ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा को 25 फीसदी बढ़ाकर 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये कर दिया गया है। यह प्रावधान 1 जनवरी से प्रभावी होगा। इससे पहले, 30 अप्रैल 2024 को इसकी घोषणा की गई थी। लेकिन 7 मई को इसे रोक लगा दिया गया था।

श्रम मंत्रालय ने आदेश जारी किया

वहीं, श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार, सरकार के कार्यालय आदेश के मुताबिक, जो दिनांक 30 अप्रैल 2024 को जारी किया गया, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने देश की सरकार द्वारा जारी ज्ञापन के अनुसार, जब भी डीए मूल सैलरी का 50 फीसदी बढ़ता है।

तो रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 25 फीसदी बढ़ जाएगी। इसके अनुसार, रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा को 25 फीसदी बढ़ाकर 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये किया गया है।

डीए में 4 फीसदी का वृद्धि की गई

मार्च 2024 में, केंद्र सरकार ने डीए और डीआर में 4 फीसदी की वृद्धि की थी। यह समाचार लाखों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए एक बड़ी राहत थी। डीए में 50 फीसदी की वृद्धि के साथ, केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी के कई भागों में भी वृद्धि हुई है।

जानिए ग्रेच्युटी क्या होती है?

ग्रेच्युटी एक ऐसी लाभदायक योजना है जिसमें नियोक्ता कर्मचारी को लगातार 5 साल या उससे अधिक समय तक सेवा देने के लिए बदलाव करता है। ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम 1972 के अनुसार, यदि कोई कर्मचारी किसी संगठन में कम से कम 5 साल तक लगातार सेवा प्रदान करता है तो उसे ग्रेच्युटी प्राप्त हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad