Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Government Scheme: हो जाओ तैयार! आपकी बेटी को मिलने वाले हैं 21 लाख रुपए, बस इस काम को करना होगा

Government Scheme: आज के समय में बचत बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। खासकर बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए बचत करना आपके लिए भी फायदेमंद होगा। अगर आप भी बेटी के पिता हैं और आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो आप भी अपनी बेटी को 21 साल की उम्र में करोड़पति बना सकते हैं।

get-ready-your-daughter-is-going-to-get-21-lakh-rupees-know

इसके लिए आप केंद्र सरकार की SSY योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपकी बेटी को 70 लाख रुपये तक का लाभ मिल सकता है। हालांकि आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपकी बेटी को SSY योजना में निवेश कितना मिलेगा, यह आपके निवेश के आधार पर निर्भर करेगा।

यदि आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 21 साल की मैच्योरिटी पर 70 लाख रुपये तक पहुंच सकते हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेहतर ब्याज राशि प्रदान करती है। फिलहाल, SSY योजना में 8.2 फीसदी की ब्याज दर लागू है।

इस योजना के अंतर्गत आपका निवेश किया हुआ पैसा 21 साल में ब्याज के साथ वापस मिलता है। केंद्र सरकार द्वारा एसएसवाई योजना में कुछ नियम बनाए गए हैं। इसमें एक परिवार में अधिकतम 2 बेटियों को ही लाभ प्रदान किया जा सकता है।

इसके साथ ही जुड़वा बेटियों के मामले में अलग नियम तय किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इससे अधिक उम्र होने पर इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना देश की एक प्रसिद्ध योजना है, जिसके तहत 70 लाख का लाभ मिलेगा।

इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। यानी आप अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए इस योजना के तहत एक साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस पर टैक्स छूट भी मिलती है। इसमें न्यूनतम 250 रुपये से शुरुआत की जा सकती है।

अगर आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 15 साल में आपका कुल निवेश 22,50,000 रुपये होगा, यानी अगर आप हर महीने 12500 रुपये की रकम जमा करते हैं। जब 21 साल की मैच्योरिटी पूरी होती है, तो 8.2 फीसदी की दर से आपको अपने कुल निवेश पर ब्याज के साथ 69,27,578 रुपये का रिटर्न मिलता है। इसमें 46,77,578 रुपये की ब्याज राशि शामिल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad