Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

DA Hike: जब नई सरकार बनी, तो बैंक कर्मचारियों को मिला 16% डीए हाइक का तोहफा, और 5-डे वर्किंग पर भी आया अपडेट

Bank Employees Salary Hike: इस बार लोकसभा चुनाव के बाद तीसरी बार मोदी सरकार सत्ता में आई। बता दें, सरकार ने अपना कार्यभार संभालते ही बैंक कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी है। इस बड़े फैसले से देशभर के लाखों बैंक कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा मिला है। इस बार बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 15.97 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। आइए खबर में विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

salary-hike-important-updates-for-employees-know

इधर मोदी 3.0 सरकार ने अपना कार्यभार संभाला है, वहीं बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिली है। देशभर के लाखों बैंक कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा मिला है, जिसमें 15.97 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने 10 जून को बैंक कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, मई, जून और जुलाई 2024 के लिए बैंक कर्मचारियों को 15.97 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

17 प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि

अपने सर्कुलर में आईबीए ने घोषणा की है कि मई, जून और जुलाई 2024 के लिए वर्कमैन और अधिकारियों को महंगाई भत्ता वेतन में 15.97 फीसदी की वृद्धि होगी। इस साल मार्च में आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों ने 17 फीसदी वार्षिक वेतन बढ़ोतरी पर सहमति दी थी। इस वृद्धि से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में, सरकारी बैंकों पर लगभग 8284 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। इस फैसले से 8 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।

महिला बैंक कर्मियों को उपहार

बैंक में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को चिकित्सा प्रमाणपत्र के बिना हर महीने एक दिन की बीमारी की छुट्टी की अनुमति दी गई है। आईबीए ने इसके साथ ही बताया कि जो अधिकारी CAIIB (द्वितीय भाग) पास कर चुके हैं, वे 01.11.2022 से दो वेतन बढ़ोतरी के योग्य होंगे। उन्होंने विवेचना की कि इस नए वेतन स्केल में 48480 रुपये से लेकर 173860 रुपये तक वेतन मिलेगा।

5 दिन काम पर कोई नया विकल्प है क्या?

यह बताया जा रहा है कि बैंक कर्मचारी बहुत देर से पांच दिन के काम की मांग कर रहे हैं। आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच इस पर सहमति हो चुकी है और अब सरकार की मंजूरी की प्रतीक्षा की जा रही है। मार्च 2024 में एक संयुक्त घोषणा में इसका जिक्र किया गया था कि पीएसयू बैंक कर्मचारियों के लिए हफ्ते में पांच दिन काम की प्रस्ताव है। बैंकों को शनिवार को भी बंद रखकर कर्मचारियों को छुट्टी की मांग की जा रही है। अब इसके लिए सरकार की अधिसूचना का इंतजार किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad