Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस योजना में 4000 रुपए जमा करने पर आपको 2 लाख का लाभ होगा

Post Office: हर किसी के पास अपने जीवन में निवेश का कोई न कोई माध्यम होना चाहिए, ताकि भविष्य में उसे मोटी रकम मिल सके। इसी तरह, अगर आप भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आरडी में निवेश करें।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

इस स्कीम (डाक विभाग की योजना) में आप हर महीने कुछ पैसे बचाकर निवेश कर सकते हैं और मैच्योरिटी के बाद आपको निर्धारित रिटर्न मिल सकता है। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की।

इस आवर्ती जमा योजना में कई लोगों ने लाखों रुपए जमा कर रखे हैं। आज के समय में अच्छा रिटर्न पाने के लिए यह सबसे बेहतर विकल्प है। इस आरडी स्कीम में आप 5 साल के लिए अकाउंट खोल सकते हैं।

आइए जानते हैं कि इस स्कीम में कितना ब्याज मिल रहा है। अब इस पोस्ट ऑफिस आरडी की ब्याज दर की बात करें, तो इसमें 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है।

पहले, 5 साल के आरडी अकाउंट पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलता था। इसके बाद, सरकार ने पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की। यह बढ़ोतरी दिसंबर 2023 के मध्य में की गई थी।

4,000 रुपये जमा करने पर आपको यह मिलेगा

जैसा कि आप जानते हैं, इस योजना में हर महीने कुछ धनराशि जमा करने की आवश्यकता होती है, और 5 साल बाद प्रमुख राशि पर म्यूच्यूअल फंड से लाभ होता है। अगर आप हर महीने 4,000 रुपये को निवेश करते हैं और RD में खाता खोलते हैं, तो आप 5 साल में कुल 2,40,000 रुपये निवेश करेंगे। इस निवेश पर 6.7 प्रतिशत के ब्याज दर के अनुसार आपको प्रमुख राशि पर 2,85,463 रुपये प्राप्त होंगे। इसमें से 45,463 रुपये केवल ब्याज से प्राप्त होंगे।

ब्याज दर हर तीन महीने में बदलती है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है। अगर आप इस आवर्ती जमा में निवेश करते हैं, तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आरडी पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस काटा जाता है। आरडी पर मिलने वाले ब्याज दर पर 10% का टीडीएस लागू होता है। यदि एक माह के लिए आरडी पर मिलने वाले ब्याज 10,000 रुपये से अधिक है तो टीडीएस काटा जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad