Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Budget 2024: इतना सोना सस्ता होने वाला है, बजट में खुशखबरी मिल सकती है!

Gold Price: इस बार का बजट जल्द ही पेश होने वाला है और लोग उम्मीद कर रहे हैं कि सोने और चांदी के दाम में कमी आएगी। पिछले कुछ समय से सोना और चांदी के दाम इतने बढ़ गए थे कि आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गए थे और लोग सोने और चांदी के गहने भी नहीं बनवा पा रहे थे। इसके बारे में अधिक जानने के लिए आइए, हम इस पर विचार करें।

know-gold-price-news

कुछ दिनों से सोने के रेट में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे सोने खरीदारों को कुछ राहत मिली है। अगर आप अभी भी सस्ते दामों में सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो शायद आपको कुछ और दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि सरकार बजट में इस पर घोषणा कर सकती है। कीमतों में कितनी कमी आएगी, यह सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है। इस सस्ते होने के मामले में, सोने और चांदी खरीदने वालों की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

सोना और चांदी अभी इतने में बिक रहे

वर्तमान में, 24 कैरेट का सोना 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का है। 22 कैरेट के सोने में 10 ग्राम प्रति 250 रुपये और 24 कैरेट के सोने में 10 ग्राम प्रति 230 रुपये की कमी आई है। इस गिरावट के साथ, 22 कैरेट के सोने की कीमत 66,000 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट के सोने की कीमत 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है। 18 कैरेट के सोने की कीमत भी 54,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है। चांदी में बुधवार को 1,000 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई और इसकी कीमत 90,000 रुपये प्रति किलो हो गई।

कीमत इतनी कम हो सकती है

हाल ही में पेश हुई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंपोर्ट ड्यूटी कम होने से सोने और चांदी की कीमत कम हो सकती है। यदि सरकार बजट में इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कमी करती है, तो सोना 3000 रुपये तक सस्ता हो सकता है। इसी तरह चांदी भी 3800 रुपये तक सस्ती हो सकती है। वहीं, दूसरी ओर चीन के केंद्रीय बैंक ने सोने खरीदना बंद कर दिया है और दुनिया के कुछ अन्य देश भी अभी सोना नहीं खरीद रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, सोने की कीमतें गिर गई हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

सरकार इसे लेने जा रही है यह फैसला

सरकार इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती करके सोने-चांदी की अवैध व्यापारिक गतिविधियों पर नियंत्रण बढ़ाना चाहती है। वास्तव में, सोने-चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से इनकी अवैध व्यापारिक गतिविधियाँ बढ़ गई हैं। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने वित्त वर्ष 2023-24 में 1500 किलो से अधिक सोना जब्त किया था। इसमें पिछले साल की तुलना में 35% वृद्धि है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad