Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

RBI का बड़ा कदम! इन बैंकों पर 10 सितंबर तक पैसे निकालने पर प्रतिबंध लगाया गया

RBI Update: लखनऊ के इंडियन मार्केटिंग कोऑपरेटिव बैंक पर लगी पाबंदियों को बढ़ाने का निर्णय रिजर्व बैंक ने लिया है। हालांकि बैंक अपना बैंकिंग कारोबार जारी रखेगा। यह जानकारी देने योग्य है कि 9 मार्च 2023 को आरबीआई ने इस बैंक पर कई चीजों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया था।

rbi-rules-how-much-money-will-be-returned-in-case-know

अब वही हुआ?

आरबीआई का कहना है कि बैंक पर लगाई गई पाबंदियां सितंबर 2024 तक बनाए रहेंगी। सरल शब्दों में कहें तो, बैंक में जिसका भी खाता है, वह अपनी बचत या चालू खाते या किसी अन्य खाते से एक लाख रुपये से अधिक निकाल नहीं सकेगा।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि लखनऊ के इस कोऑपरेटिव बैंक नए लोन या एडवांस केवल पूर्व अनुमति के साथ ही देगा और पुराने लोन का नवीनीकरण भी नहीं कर सकेगा। इसके अलावा, किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उसे आरबीआई से अनुमति लेनी होगी।

खाताधारक एक लाख से अधिक राशि निकालने की सुविधा नहीं होगी - ग्राहक एक लाख रुपये से अधिक निकाल नहीं पाएंगे। हालांकि, आरबीआई ने यह भी बताया है कि इससे उसका बैंकिंग लाइसेंस नहीं रद्द किया जाएगा।

बैंकिंग कारोबार जारी रहेगा - आरबीआई का कहना है कि अगले आदेश तक ये नियम प्रभावी रहेंगे। ये प्रतिबंध 10 सितंबर 2024 तक लागू रहेंगे। इन प्रतिबंधों का प्रभाव छह महीने तक रहेगा, उसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad