Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

भैया, पोस्ट ऑफिस ने बड़ा धमाल मचाया, निवेश करते ही पा सकते हैं 12 लाख रुपये, जानिए कैसे?

Post Office: पोस्ट ऑफिस की कई शानदार स्कीमें लोगों के बीच धूम मचा रही हैं, जिनसे लोग बहुत फायदा उठा रहे हैं। अगर आप अपने आर्थिक भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए बेहतरीन स्कीम से जुड़ना चाहते हैं, तो चिंता बिल्कुल न करें। हम आपको एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानना बहुत आवश्यक है।

invest-in-this-post-office-scheme-5-lakh-will-become-know

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम रिकरिंग डिपॉज़िट आरडी योजना है, जहां आप भरपूर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में शामिल होने के लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातें जाननी होंगी, जिससे आपकी सभी चिंताएं दूर हो जाएंगी। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको एक मोटी राशि मिलेगी जो अवसर गंवाने के बाद अफसोस का सामना करना पड़ेगा। इस स्कीम में शामिल होने से पहले महत्वपूर्ण बातों को समझना अत्यंत आवश्यक है।

स्कीम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अगर आप हर महीने 7000 रुपये निवेश करते हैं, तो आपको इसमें शामिल होने के लिए जरूरी बातें समझनी होंगी। यदि आप पोस्ट ऑफिस आरडी में 5 साल में कुल 4,20,000 रुपये निवेश करना चाहते हैं, तो आपको 6.7 प्रतिशत के ब्याज दर पर राशि दी जाएगी। इस स्कीम में निवेशक को कैलकुलेशन के अनुसार पांच वर्षों में 79,564 रुपये के ब्याज के रूप में मिलेंगे।

इस स्थिति में निवेश की गई राशि और उसके ब्याज को जोड़कर मैच्योरिटी अमाउंट कुल 4,99,564 रुपये, यानी करीब 5 लाख रुपये, का फायदा बहुत आसानी से हासिल हो जाएगा। इसके साथ ही आरडी स्कीम के परिपक्व होने से पहले, अर्थात आगामी पांच सालों के लिए इसे एक्सटेंड कराने की आवश्यकता होगी। आप आरडी स्कीम को पूरे पांच साल तक आसानी से जारी रख सकते हैं।

10 सालों तक निवेश करने पर आपका कुल निवेश 8,40,000 रुपये हो जाएगा। इस स्कीम में 6.7 प्रतिशत के हिसाब से 3,55,982 रुपये ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। इस प्रकार, आरडी की मैच्योरिटी पर कुल 11,95,982 रुपये आराम से मिल जाएंगे।

कहां करना होगा आवेदन?

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम से जुड़ने के लिए पहले डाकघर में अप्लाई करनी होगी। इसके अलावा, एक्सटेंड किए गए खातों पर वही ब्याज दरें लागू होंगी। अगर आपका खाता मूल रूप से खोला है, तो खाते की एक्सटेंशन की समय सीमा किसी भी समय बंद की जा सकती है।

इसमें आरडी की ब्याज दर से आपको लाभ मिलेगा। समझने के लिए, यदि आप पांच साल के लिए एक्सटेंड किए गए खाते में तीन साल और छह महीने बाद भी पैसा निकाल सकते हैं, तो तीन साल में भी आपको 6.7 फीसदी ब्याज का लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad