Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

7th Pay Commission: कर्मचारियों को मिला तगड़ा उपहार, डीए में हुई इतनी फीसदी की वृद्धि, जानिए

7th Pay Commission: लोकसभा चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिससे राज्य के कर्मचारियों की खुशी का ठोस कारण बना है। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की है, जिससे लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। इससे बेसिक सैलरी में भी भविष्य में अच्छी वृद्धि होगी। यह वृद्धि 1 अप्रैल से प्रभावी होगी।

you-can-earn-big-money-even-by-sitting-at

साथ ही, सिक्किम सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में वृद्धि की है। यहां भी भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जो महंगाई के साथ साथ किसी बूस्टर डोज की तरह है। यदि आप इन दोनों राज्यों में काम कर रहे हैं, तो आपकी सैलरी में वृद्धि होगी, जो एक वरदान की तरह साबित होगी।

सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ा दिया

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अपने राज्य के कर्मचारियों को खुश करते हुए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि कर दी। इसके बाद डीए 46 फीसदी हो गया, जो पहले 42 प्रतिशत था। यह वृद्धि 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी, जिससे लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 40,000 रुपये है, तो 4 फीसदी डीए जोड़कर उसकी सैलरी 1600 रुपये बढ़ेगी।

इस हिसाब से, हर साल ऐसे कर्मचारियों की सैलरी में 19,200 रुपये की वृद्धि होगी, जो किसी बड़े तोहफे के समान होगी। ममता बनर्जी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिससे कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लालिमा छाई। लोकसभा चुनाव के बाद सीएम ममता बनर्जी ने यह बड़ा कदम उठाया है।

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर अभी स्थिति अस्पष्ट है

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते, यानी डीए, में कितनी वृद्धि होगी, यह बात विचारने लायक है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है, जिससे यह 54 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। इससे सैलरी में बंपर वृद्धि होगी। बढ़े हुए डीए की दरें 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होंगी। वैसे भी केंद्र सरकार हर साल डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसके दरें 1 जुलाई और 1 जनवरी से प्रभावी होती हैं। पहले मार्च महीने में 4 प्रतिशत डीए की वृद्धि का फैसला लिया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad