Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

6 करोड़ से अधिक लोगों को मिली खुशखबरी, EPFO नियमों में एक बड़ा बदलाव हुआ

EPFO Rule Change Update: जून महीने में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने अपने करोड़ों सदस्यों को बड़ा तोहफा दिया है। आपको बता दें, संगठन ने सदस्यों के लिए प्रक्रिया को आसान और सहज बनाने के लिए कई बदलाव किए हैं। आइए इनके बारे में नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं।

why-is-it-important-to-merge-pf-account-know

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ से पैसा निकालने की प्रक्रिया को और आसान बना दिया है। ईपीएफओ ने ऑटो मोड सेटलमेंट की शुरुआत की है, जिससे 6 करोड़ से अधिक पीएम मेंबर्स को लाभ मिलेगा। यह एक सुविधा है जो इमरजेंसी में पीएफ सदस्यों को फंड प्रदान करती है, अब तक 3 दिनों में पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। ऑटो मोड सेटलमेंट के तहत इमरजेंसी समय में कर्मचारी अपने ईपीएफ से एडवांस पैसे निकाल सकते हैं। ईपीएफओ इस तरह की इमरजेंसी में अपने सदस्यों को फंड से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें इमरजेंसी बीमारी के इलाज, शिक्षा, शादी और घर खरीदने जैसी जरूरतें शामिल हैं। आप पीएफ अकाउंट से एडवांस फंड निकाल सकते हैं इनमें से किसी भी एक इमरजेंसी के लिए।

क्लेम सेटलमेंट ऑटो मोड सिस्टम से होगा

इमरजेंसी में इस फंड के क्लेम सेटलमेंट के लिए ऑटो मोड की शुरुआत अप्रैल 2020 में ही हो गई थी, लेकिन तब सिर्फ बीमारी के समय में ही पैसा निकाल सकते थे। अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है, अब आप बीमारी, शिक्षा, शादी और घर खरीदने के लिए भी ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। इसके साथ ही अब सदस्य अपने बहन या भाई की शादी के लिए भी एडवांस फंड निकाल सकते हैं।

कितने रुपये तक फंड निकाल सकते हैं?

ईपीएफ अकाउंट से एडवांस फंड की लिमिट बढ़ा दी गई है, पहले यह लिमिट ₹50,000 थी जो अब ₹1 लाख कर दी गई है। एडवांस निकालने का काम ऑटो सेटलमेंट मोड कंप्यूटर के जरिए हो जाएगा, जिसमें किसी से अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होती। पैसा आपके अकाउंट (EPF account) में तीन दिन के अंदर आ जाता है, हालांकि आपको कुछ दस्तावेज सबमिट करना आवश्यक होगा, जैसे कीवाईसी, क्लेम रिक्वेस्ट की योग्यता, बैंक अकाउंट विवरण आदि।

एडवांस रकम निकालने की प्रक्रिया क्या है?

पहले आपको ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, जिसके लिए आपको यूएएन और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। लॉगिन करने के बाद, आपको ऑनलाइन सेवाओं में जाना होगा, और फिर क्लेम सेक्शन को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को वेरीफाई करना होगा। इसी बैंक अकाउंट में एडवांस की रकम जमा की जाएगी।

अब आपको अपने बैंक अकाउंट के चेक की कॉपी या पासबुक अपलोड करनी होगी, फिर उस कारण के बारे में बताना होगा, जिस वजह से आप पैसा निकालना चाहते हैं। अब आगे के कुछ प्रोसेस को फॉलो करके आवेदन कर देना होगा, 3 से 4 दिन के अंदर पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad