Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

FD पर अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए सही बैंक का चयन करना आवश्यक, जानिए कैसे करें यह काम

अक्सर देखा जाता है कि लोग सिर्फ किसी बैंक में जाते हैं और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के बारे में जानकारी लेकर एकमुश्त राशि जमा कर देते हैं। ऐसा करने वाले कई निवेशक एफडी पर मिलने वाले सर्वश्रेष्ठ रिटर्न पाने से चूक जाते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि किसी भी बैंक में एफडी अकाउंट खोलने से पहले किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे आप अपने एफडी पर ज्यादा रिटर्न ले पाएं।

know-now-you-can-withdraw-10000-from-the-account-even

ब्याज दरें: एफडी करने से पहले विभिन्न बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करें। स्मॉल फाइनेंस बैंक अक्सर पारंपरिक बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं।

बढ़ती FD दरें: हाल के दिनों में, FD दरें बढ़ रही हैं। हाल ही में और पिछले कुछ महीनों में, SBI, एक्सिस, बैंक ऑफ़ बड़ौदा और यूनियन बैंक जैसे कुछ बैंकों ने FD ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। एफडी उन बैंकों में करें जहां ब्याज दरें बढ़ी हैं। इससे आपको अधिक रिटर्न मिलेगा।

निवेश की अवधि: एफडी में निवेश की अवधि का महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, वह बैंक चुनें जो कुछ दिनों से लेकर कई वर्षों तक के लचीले अवधि विकल्प प्रदान करता है। यह आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार अवधि चुनने की स्वतंत्रता देता है।

पहले से निकासी: एफडी कराने से पहले पहले से निकासी की शर्तों की जाँच करें। कुछ बैंक स्वीप-इन सुविधाएँ, एफडी पर ऋण, और वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च दरों जैसे अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं। अपना निर्णय लेते समय इन बातों पर विचार करें।

संक्षिप्त अवधि की एफडी: ये वह एफडी हैं जिनकी अवधि 7 दिनों से लेकर 1 वर्ष तक होती है। वे निवेशकों के लिए आदर्श होती हैं जो अपने फंड को कुछ समय के लिए निवेश करना चाहते हैं और नियमित बचत खातों की तुलना में अधिक रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं।

विशेष FD: विशेष FD एक विशिष्ट बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को संदर्भित करती है, जो विशिष्ट अवधि या अवसरों के लिए पेश किया जाता है। इन विशेष अवधियों में उच्च ब्याज दर प्रदान की जा सकती है, जैसे कि 444 दिन या 999 दिन। इन एफडी में निवेश करके आप उच्च दरों को लॉक करके इन योजनाओं से लाभ उठा सकते हैं।

वित्तीय लक्ष्य का ध्यान रखें: एफडी करने से पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्पष्ट करें। आप देखें कि आपको कब पैसों की आवश्यकता हो सकती है। उसके अनुसार, आप एफडी की अवधि का चयन करें। ऐसा करके, आप न केवल अधिक लाभ कमा सकते हैं बल्कि पेनल्टी से भी बच सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad