Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Pure Gold Identification: इस तरह कर सकते हैं असली और नकली सोने की पहचान, जानें तरीका

Gold Identification: सोना खरीदना आज के दिन कोई आसान काम नहीं है। लेकिन बाजार में सोने के नकली आभूषण भी काफी उपलब्ध हैं, जो बिल्कुल सोने की तरह दिखते हैं। असली सोने को पहचानने के लिए सबसे सरल तरीका हॉलमार्क का इस्तेमाल करना है। भारत में, BIS संस्था ग्राहकों को बेचे जा रहे आभूषण की गुणवत्ता का परीक्षण करती है। इसलिए, BIS हॉलमार्क वाले सोने को खरीदें। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

this-is-how-you-can-identify-real-know

अब ध्यान दीजिए, यहां देखना भी आवश्यक है कि क्या हॉलमार्क मूल है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना होता है और उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की पवित्रता भी लिखी होती है।

हॉलमार्क

हॉलमार्क से असली सोने को पहचानना सबसे आसान है। भारत में, बीआईएस संस्था ग्राहकों को बेचे जा रहे आभूषण की गुणवत्ता स्तर की जांच करती है। इसलिए, बीआईएस हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें। अब यहां ध्यान दीजिए, यह देखना भी जरूरी है कि हॉलमार्क असली है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है और उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की पवित्रता भी लिखी होती है।

घरेलू उपाय

आप घरेलू उपाय के जरिए सोने की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बाल्टी में पानी लेना होगा। अब इसमें सोने के गहने को डालें, अगर गहना पानी में डूब जाए तो समझिए सोना असली है, वहीं अगर यह कुछ देर तक तैरता रहे तो समझिए सोना नकली है। दरअसल, सोना कितना भी हल्का हो, कितनी भी कम मात्रा में हो, वह पानी में हमेशा डूब जाएगा।

मैग्नेट टेस्ट

सोने की असली पहचान के लिए, आप इस मैग्नेट टेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। सोना चुंबक पर नहीं आसकता, इसलिए एक मजबूत चुंबक लें और उससे सोने को चिपकाएं। अगर सोना थोड़ा सा भी चुंबक की ओर आकर्षित होता है, तो यह दिखाता है कि सोने में कोई कमी नहीं है। इसलिए, सोने की खरीदारी करने से पहले चुंबक से जांच करें।

सोने की पहचान सिरके से करें

आप विनेगर की सहायता से भी सोने की पहचान कर सकते हैं। विनेगर की कुछ बूंदें सोने की ज्वेलरी पर डालें, अगर उसका रंग कोई बदलाव नहीं करता है, तो समझिए कि सोना असली है। वहीं, अगर रंग परिवर्तित होता है, तो यह नकली है।

खनक पर दें ध्यान

असली और नकली सिक्कों की पहचान उनकी खनक से की जाती है। मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने पर भारी आवाज आती है, जबकि नकली सिक्का लोहे की तरह खनकता है। प्राचीन और विक्टोरियन सिक्के गोल और घिसे रहते हैं, जबकि नकली सिक्कों के किनारे कोर खुरदुरी रहती है।

एसिड टेस्ट

अगर आप खुद असली सोने के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस एसिड टेस्ट से आसानी से पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप पिन से सोने पर हल्का सा खरोच लगाएं और फिर उस खरोच पर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डालें। नकली सोना तुरंत ही हरा हो जाएगा, जबकि असली सोने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

प्रतिष्ठित दुकानों से खरीदें

अगर आपको मालूम नहीं है कि कॉमन बुलियन सिक्के कैसे दिखते हैं और असली सोना कैसे पहचाना जाता है, तो आप हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही सोना खरीदें। साथ ही बड़े शोरूम आदि पर भी विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि ये आपको सोने के असली होने को लेकर पूरे जरुरी दस्तावेज देते हैं।

सोने की मूल्य को इस प्रकार पहचानें

सोने की कीमत उसके कैरेट के हिसाब से निर्धारित होती है, और जितने ज्यादा कैरेट का सोना होगा, उतना ही महंगा होगा। इसलिए, कैरेट को ध्यान में रखते हुए सोने की कीमत का अनुमान लगाएं। वास्तव में, सोने की खरीद पर 24 कैरेट के सोने कीमत को देखते हैं, जबकि ज्वेलरी के लिए 22 कैरेट का सोना खरीदते हैं, जिसकी कीमत थोड़ी कम होती है। इसके लिए, 24 कैरेट सोने कीमत में 24 से भाग करें और 22 से गुणा करें, इससे आपको 22 कैरेट सोने की कीमत मिल जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad