Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: केवल 10 हजार में इस व्यवसाय को शुरू करें! प्रतिमाह 15 हजार रुपये की कमाई होगी

Business Idea: आज के समय में जीवन जीने के लिए पैसा होना अत्यंत आवश्यक है, परंतु यह सवाल है कि यह पैसा कहाँ से आएगा? यह एक महत्वपूर्ण सवाल है। आमतौर पर लोग नौकरी करके पैसे कमाने का माध्यम चुनते हैं, परंतु सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करना आसान नहीं है।

start-this-business-in-just-10-thousand-know-more

प्रत्येक क्षेत्र में कठिन प्रतिस्पर्धा होती है। ऐसे में कई लोग अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करते हैं या जिनके पास कम पैसे होते हैं, वे कोई छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू कर देते हैं।

आज हम आपको कम धन में छोटे लेकिन अधिक कमाई वाले व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं। इस व्यवसाय का नाम है कैटरिंग व्यवसाय, जिसमें सिर्फ 10 हजार रुपये लगाकर आप हर महीने 25 से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे इस कैटरिंग व्यवसाय से आपको अच्छी कमाई होगी।

कैटरिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें

अगर आपके पास 10 हजार रुपये हैं, तो आप कैटरिंग व्यवसाय के माध्यम से न केवल अपने लिए रोजगार पैदा कर सकते हैं, बल्कि अपने रिश्तेदारों में बेरोजगार युवाओं को भी नौकरी दे सकते हैं। इसके लिए आपको राशन और पैकेजिंग के लिए पैसे इंतजाम करने होंगे। आज की तारीख में लोगों को स्वच्छ और संगठित खाना पसंद है, इसलिए आपके पास साफ-सुथरा किचन होना आवश्यक है।

इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए आपके पास बर्तन, गैस सिलेंडर, राशन, पैकेजिंग सामग्री, और स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए रसोइया और लेबर होना चाहिए। इस व्यवसाय की शुरुआत में आपको सबसे पहले अपने संपर्कों या रिश्तेदारों के यहां काम करके खुद को साबित करना होगा। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं, तो वे लोग आपके व्यवसाय के प्रमोटर बन जाएंगे।

बाजार की समझ कैसे करें

किसी भी व्यवसाय की शुरुआत से पहले उसके बाजार की समझना अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। कैटरिंग व्यवसाय भी अपना बाजार रखता है। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया, ऑनलाइन, दोस्तों, और रिश्तेदारों के बीच इसकी प्रचार-प्रसार करें। धीरे-धीरे आपको आर्डर मिलने लगेंगे। छोटी-छोटी पार्टियों में भी लोग कैटरर्स को ही काम देते हैं। शुरुआती दौर में आप इस व्यवसाय से हर महीने 25 से 50 हजार रुपये कमा सकते हैं।

मोटी कमाई कैसे होगी?

अब कैटरिंग व्यवसाय से अच्छी कमाई के कई तरीके हैं। आपको बता दें कि देश में हर साल लाखों शादियां होती हैं। आपके शहर और मोहल्ले में भी ऐसा होता होगा। इसके अलावा जन्मदिन पार्टी, शादी की सालगिरह, गृह प्रवेश, मुंडन, यज्ञोपवीत, अन्नप्राशन, दुर्गापूजा, लक्ष्मी पूजा, होली, दिवाली आदि में भी छोटे-बड़े समारोह आयोजित होते हैं, जिनमें खानपान की जरूरत होती है। आपको अपने आसपास आयोजित होने वाले ऐसे समारोहों पर नजर रखनी होगी। ऐसा करने के बाद आपके व्यवसाय का दायरा बढ़ जाएगा और फिर आप हर महीने 50 हजार से 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

खास परवाह करने की आवश्यकता

खानपान व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक टिप अपनानी होगी। वह यह कि इस व्यवसाय के बड़े खिलाड़ियों के साथ दो-चार या छह महीने बिना किसी पारिश्रमिक के काम करें। काम करते-करते गुर सीखें और फिर अपना खुद का खानपान व्यवसाय शुरू करें। ऐसा करने से आपको खानपान व्यवसाय के बाजार का अंदाजा हो जाएगा और फिर आप इस व्यवसाय में कभी असफल नहीं होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad