Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office: अगर आप धनवान बनना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की इन 6 बचत योजनाओं में निवेश करें

Post Office: प्रत्येक व्यक्ति यही सोचता है कि उसे अपनी दैनिक कमाई से कुछ पैसे बचाने चाहिए। यदि आप भी अपना पैसा जमा करके बड़ी रकम पाना चाहते हैं, तो यहाँ 6 पोस्ट ऑफिस स्कीम्स हैं जिनमें पैसा जमा करके आप धनवान बन सकते हैं। आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस की कौन-सी स्कीम सबसे अधिक ब्याज देती है।

so-invest-in-these-6-savings-schemes-of-post-office

आपको यह जानना चाहिए कि बैंकों की तुलना में डाकघर की बचत योजनाएँ निवेश पर अधिक रिटर्न देती हैं। यहाँ हम आपको उन आठ बचत योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जो आपको धनवान बना सकती हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए डाकघर द्वारा प्रबंधित है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश करने की अनुमति है। न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 है, और यहाँ पर 3 महीने के अंतराल पर जमा की गई राशि पर ब्याज दिया जाता है। इस योजना की मैच्योरिटी 5 साल बाद होती है। जो भी व्यक्ति 60 साल या उससे अधिक आयु का है, वह पोस्ट ऑफिस की योजना में निवेश कर सकता है। यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको 8.20 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आपकी बेटी है, तो आपको पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लाभ उठाना चाहिए। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर या बैंक में जा सकते हैं। वहां आपको आवेदन पत्र मिलेगा जिसे भरना होगा। सुकन्या समृद्धि खाता पोस्ट ऑफिस या बैंकों में खोला जाता है। इस योजना के तहत डाकघर के माध्यम से मिलने वाली ब्याज दर 8.20% है, जबकि आप न्यूनतम निवेश के रूप में हर महीने 250 रुपये जमा कर सकते हैं।

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)

पोस्ट ऑफिस की यह योजना वास्तव में विशेष है। यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको 7.10% की ब्याज दर मिलेगी, जबकि आप न्यूनतम ₹500 का निवेश कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

समयसीमा में जमा किया गया

पोस्ट ऑफिस की यह योजना वास्तव में विशेष है, यहाँ पर ब्याज दर 6.90% है और न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 है।

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) भारत सरकार की एक बचत योजना है। इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर अगले 5 साल तक हर महीने एक निश्चित राशि मिलती है। इस योजना में निवेश की गई पूरी रकम सुरक्षित रहती है और 5 साल के बाद इसे मुफ्त में निकाला जा सकता है। यह योजना भारत के किसी भी डाकघर के माध्यम से खोली जा सकती है। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज दर 7.40% है जबकि न्यूनतम निवेश ₹1500 हो सकता है।

कृषि विकास पत्र योजना

पोस्ट ऑफिस की प्रमुख योजनाओं में से एक यह किसानों के लिए तैयार की गई है। इसे 'किसान विकास पत्र योजना' कहा जाता है। इस योजना के अंतर्गत, निवेश की गई राशि 110 महीने (9 साल और 2 महीने) में दोगुनी हो जाती है।

इस योजना को डाकघरों और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक शाखाओं से उपलब्ध किया गया है। 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है और अधिकतम कोई सीमा नहीं है। यहां मिलने वाली ब्याज दर 7.50% है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad