Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Saving Account में ध्यान से इतनी नकद राशि जमा न करें, वरना इनकम टैक्स नोटिस आ सकता है, RBI ने इस पर गाइडलाइन जारी की

Saving Account Rules: आजकल हर किसी का बैंक खाता होता है। अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग सेविंग्स अकाउंट खुलवाना पसंद करते हैं। बता दें, बचत खाते में हम अपनी गाढ़ी कमाई रखते हैं और इसकी सुरक्षा के लिए आरबीआई (RBI) ने तमाम नियम बना रखे हैं। लेकिन अधिकतर लोग इससे जुड़े सारे नियम नहीं जानते हैं। जैसे, क्या आपको पता है कि सेविंग्स अकाउंट में आप अधिकतम कितना पैसा जमा करवा सकते हैं? दरअसल, इसकी भी एक लिमिट होती है और इस लिमिट से अधिक राशि जमा करवाने पर आप पर जुर्माना भी लग सकता है। आइए, खबर में विस्तार से जानते हैं यह लिमिट-

if-you-do-not-use-the-savings-account-then-close-it-know.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंकिंग सेक्टर के ग्राहकों के लिए नई गाइडलाइंस जारी करता रहता है। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े ग्राहकों को आरबीआई द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होता है। यदि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और आपका किसी निजी या सरकारी बैंक में खाता है, तो आपके लिए भी ये गाइडलाइंस फायदेमंद हो सकती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने की एक सीमा बैंकों द्वारा निर्धारित की जाती है। बैंकों के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही हम अपने सेविंग अकाउंट में नगद राशि जमा कर सकते हैं।

बचत खाते की सीमा

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, यदि आपका किसी बैंक में सेविंग अकाउंट है, तो आप एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते में अधिकतम 10 लाख रुपये नकद राशि जमा कर सकते हैं। यदि आप अपने सेविंग अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख से अधिक नगद राशि जमा करते हैं, तो इसकी संपूर्ण जानकारी बैंकों को आयकर विभाग को देनी पड़ेगी। पहले बैंक ग्राहक अपने सेविंग अकाउंट में 50,000 रुपये या इससे अधिक नगद राशि एक साथ जमा कर सकते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपये तक कर दिया गया है। यह राशि जमा करने के लिए आपको अपना पैन नंबर देना अनिवार्य है।

देना पड़ेगा 60% Tax

बैंकिंग सेक्टर के ग्राहकों द्वारा यदि वे अपने सेविंग अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख से अधिक राशि जमा करते हैं, तो आयकर विभाग आपसे इस राशि पर 60% टैक्स भी वसूल सकता है। यदि आप एक वित्तीय वर्ष में अपने सेविंग अकाउंट में 10 लाख की सीमा से अधिक राशि जमा करते हैं, तो आपको आयकर विभाग को जमा की गई नगद राशि का संतोषजनक उत्तर देना होगा। यदि आप आयकर विभाग को आय का स्रोत नहीं बता पाते, तो आयकर विभाग जमा राशि पर 60% टैक्स, 25% सरचार्ज और 4% सेस लगा देगा।

आयकर विभाग लगा सकता है जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी गाइडलाइंस के तहत बैंकिंग सेक्टर के ग्राहकों को अपने सेविंग अकाउंट में नगद राशि जमा करने की अधिकतम सीमा, डेबिट कार्ड, ATM card, शुल्क, चेक शुल्क आदि चीज़ों के बारे में जानकारी दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि यदि कोई व्यक्ति बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करता है, तो आयकर विभाग उस पर जुर्माना लगा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad