Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

ATM से निकले फटे हुए नोट को लेकर ना लें टेंशन, RBI का यह नियम आएगा आपके काम

RBI Rules For Damaged Note: आजकल बैंकिंग से जुड़े लगभग सभी काम घर बैठे ही पूरे हो जाते हैं। इसलिए लोगों को बैंक जाने की ज़रूरत नहीं होती। परंतु अगर किसी को पैसे निकालने हो, तो उसे बैंक या एटीएम ही जाना पड़ता है। अब तक ऐसी कोई सुविधा नहीं आई है कि घर बैठे ही व्यक्ति अपने पैसे निकाल सके। अगर आप एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं और कटे-फटे नोट निकल आए हैं, तो जानिए किस तरह बदलें जा सकते हैं।

cash-gets-stuck-in-the-atm-then-do-this-work-first-know

बाजार में कई बार किसी वस्तु या सेवा का भुगतान करने पर नोट कटा-फटा या खराब होने के कारण दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं। इस कारण आपके पास कटे-फटे और खराब नोट एकत्रित हो गए हैं। तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपने कटे-फटे नोट बदल सकते हैं, जिसके बारे में इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

यह कह देना कि बैंक में ऐसे नोटों को बदला जा सकता है, जिसके लिए कुछ शर्तों को छोड़कर बैंक खराब नोटों को बदल देता है। इसके लिए समय-समय पर आरबीआई की ओर से सर्कुलर भी जारी की जाती है।

नोट को कहां बदलवाया जा सकता है?

आप आसानी से अपने निकटतम बैंक शाखा या आरबीई कार्यालय में जाकर नोटों को बदल सकते हैं। बैंक ऐसे बदलाव को नकार नहीं सकता। हालांकि, इसमें सीमा निर्धारित की गई है। आरबीआई के नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 20 से अधिक नोटों का एक्सचेंज करवा सकता है। इनकी मौल्य 5000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ये नोट परिवर्तन नहीं करते हैं

बैंक हमेशा जब नोटों को बदलता है, तो उसकी स्थिति की जांच करता है। यदि नोट जानबूझकर फाड़ा गया है, पूरी तरह से जला हुआ है, या बहुत सारे टुकड़ों में बंटा है, तो उसे बदला नहीं जा सकता है। इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा किया जा सकता है। नोट बदलने से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आरबीआई की हेल्पलाइन 14440 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।

अगर ATM से खराब नोट निकले, तो क्या करें?

अगर एटीएम से पैसे निकालते समय खराब नोट निकल जाए, तो आपको उस बैंक (जिसका एटीएम है) में जाना होगा। वहां आपको एप्लिकेशन लिखनी होगी और एटीएम स्लिप लगाकर लेन-देन से जुड़ी जानकारी देनी होगी। अगर एटीएम से स्लिप नहीं निकली है, तो आप मोबाइल पर आए एसएमएस की डिटेल भी दे सकते हैं, जिसके बाद नोट आसानी से बदल जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad