Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office की इस स्कीम से सिर्फ 1 साल में 49,564 रुपये के ब्याज मिल रहे हैं, इस प्रक्रिया को समझें

Post Office FD Scheme: लोग अक्सर एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहता है और साथ ही साथ उन्हें अच्छा ब्याज भी मिलता है। अगर आप भी एफडी में निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की एक उत्कृष्ट स्कीम लेकर आए हैं। इसमें निवेश करके आप सिर्फ एक साल में लगभग पचास हजार तक ब्याज कमा सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

invest-in-this-post-office-scheme-5-lakh-will-become-know

सामान्यतः देखा जाता है कि हर किसी की आय इतनी नहीं होती है कि वह अपने लिए बड़े-बड़े निवेश फंड को जमा कर सके। लेकिन यह सत्य है कि छोटे-छोटे निवेश से लाखों का फंड बनाया जा सकता है, जिससे लोगों की मदद पोस्ट ऑफिस करता है।

भारतीय डाकघर के पास एक ऐसी शानदार स्कीम है, जिसमें कम पैसे निवेश करने पर आपको लाखों रुपए का रिटर्न मिलता है। डाकघर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी के लिए बचत स्कीमें चलाता है। आइए, हम आपको एक ऐसी शानदार योजना के बारे में बताते हैं, जिसमें 5 साल के लिए एक मोटा फंड जमा करने का विकल्प है।

FD पर मोटी कमाई

यहां हम बात कर रहे हैं, पोस्ट ऑफिस के फिक्स डिपॉजिट स्कीम के बारे में। इस स्कीम के जरिए लोग सुरक्षितता और सरकार के साथ आय का ऑप्शन चुन रहे हैं। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट एक बेहतरीन योजना हो सकती है। इसमें पैसे जमा करने के बाद किसी भी तरह का फ्रॉड का खतरा नहीं होता है, जिससे आपको सुरक्षितता मिलती है।

Post Office FD योजना 

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है, जिससे निवेशक को 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश करना पड़ेगा। हालांकि, एफडी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इससे ग्राहक पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग 1, 2, 3, 5 साल के लिए एफडी में निवेश कर सकते हैं, और FD खाता खोलने के लिए चेक या कैश जमा कर सकते हैं।

एक साल में फंड बढ़ जाएगा

अगर आप पोस्ट ऑफिस FD योजना में एक साल के लिए 7 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 6.9 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से आपको कुल 7,49,564 रुपये मिलेंगे। इसमें 49,564 रुपये ब्याज के ही मिल जाएगें।

अगर आप 2 साल के लिए 7 लाख रुपए का निवेश करते हैं, तो मोच्योरिटी पर 7 प्रतिशत ब्याज दर से कुल 8,04,217 रुपये मिलेंगे। यहां पर आपको 1,04,217 रुपये सिर्फ ब्याज के ही मिलेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad