Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: इस व्यापार में पहले ही दिन से कमाई शुरू होगी, नही करनी पडेगी नौकरी की खोज

Business Idea: यदि आप भी किसी मोटी कमाई वाले व्यापार की तलाश में हैं, तो आपकी खोज यहाँ समाप्त हो सकती है। इस व्यापार को आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते हैं। पहले ही दिन से आप इससे कमाई शुरू कर सकते हैं। नौकरी से परेशान लोगों के लिए यह व्यापार कामयाब साबित हो सकता है। चलिए, जानते हैं कि इसे कैसे शुरू करें।

know-this-business-earnings-will-start-from-the

आज के समय में किसी भी व्यवसाय की शुरुआत के लिए बड़े बैंक बैलेंस की आवश्यकता होती है, या फिर इसके लिए बैंक से कर्ज लेने का फैसला किया जाना पड़ता है। लेकिन हर व्यक्ति जो अपना व्यापार शुरू करने का योजना बना रहा है, उसके मन में यह इच्छा होती है कि कम पूंजी लगाकर कौन सा व्यापार शुरू किया जाए, जो पहले ही दिन से ही लाभदायक हो। इसी इच्छा को पूरा करने के लिए आप Water Plant लगाकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

प्रत्येक मौसम में लाभ प्रदान करेगा

कहा जाता है कि पानी है तो सब कुछ है। सफर में हों या घर पर, पार्क में बैठे हों या फिर ऑफिस में काम कर रहे हों, जब प्यास लगती है तो पानी ही उसे बुझाता है। इसके अलावा और कोई पेय पदार्थ इसकी जगह नहीं ले सकता। यानी यह सदाबहार व्यापार है। यही पीने का पानी आपको अच्छी खासी कमाई करा सकता है। इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको Water Plant लगाना होगा।

कम निवेश और अधिक मुनाफा

पीने के पानी का व्यवसाय एक ऐसा कारोबार है, जिसमें छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है। एक पानी की बोतल 20 से 40 रुपये में मिलती है, जबकि इसकी लागत बेहद कम होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह व्यवसाय कम पैसों में ही बेहतरीन रिटर्न देने वाला साबित हो सकता है। इसे शुरू करने के लिए आपके पास प्लांट लगाने के लिए जगह होनी चाहिए।

व्यवसाय 5 लाख में शुरू किया जा सकता है

निवेश की बात करें तो यह व्यापार शुरू करने के लिए आपको करीब पांच लाख रुपये का निवेश करना पड़ सकता है। अपने घर या किसी भी ऐसी जगह जहां पर पानी की उपलब्धता हो, आप मिनरल वॉटर प्लांट लगा सकते हैं। इसमें आपको मिनरल वॉटर मशीन की जरूरत होगी, जो करीब एक लाख रुपये में आसानी से मिल जाती है।

घरों, ऑफिसों और दुकानों में आपूर्ति

मिनरल वॉटर मशीन इस व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस मशीन के द्वारा प्राप्त किया गया पानी को साफ किया जाता है और इसे आरओ पानी में परिवर्तित किया जाता है। इसके बाद के खर्चे पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की सेवा प्रदान करना चाहते हैं - क्या आप जार बोतलों में पानी को घरों, ऑफिसों या दुकानों में सप्लाई करना चाहते हैं, या फिर अपने व्यापार को बढ़ाते हुए बोतलबंद पानी की सप्लाई करना चाहते हैं।

लाइसेंस प्राधिकरण से प्राप्त करना होगा

एक प्लांट से एक दिन में लगभग 10,000 लीटर सामान्य पानी को शुद्ध किया जा सकता है। इसके बाद इस पीने योग्य पानी को अपने ब्रांड के नाम से आधा लीटर, एक लीटर, या दो लीटर की बोतल में भी सप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको ट्रांसपोर्टेशन की सहायता लेने की आवश्यकता हो सकती है या फिर आप एक छोटा लोडर खरीदकर स्वयं भी सप्लाई कर सकते हैं। पानी की सप्लाई के लिए अपने ब्रांड के तहत, आपको स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

हर महीने एक लाख रुपये की कमाई

इसके बाद, आप अपने प्लांट में तैयार किए गए पानी की बोतलों को ऑफलाइन या ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है कि बाजार में एक लीटर पानी की बोतल 20 रुपये में मिलती है, कुछ कंपनियों की बोतलें 40 रुपये में भी बिकती हैं। जबकि घरों या ऑफिसों में पानी की जार बोतल के लिए 40 से 50 रुपये तक की कीमत मिलती है। ऐसे में, हर महीने कम से कम 50,000 रुपये और उत्पादन बढ़ने पर एक लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad