Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Post Office: पोस्ट ऑफिस की शानदार योजना! 2 लाख जमा करने पर मिलेंगे 3 लाख रुपए

Post Office: बच्चे हों, बुजुर्ग हों या युवा, सरकार पोस्ट ऑफिस के माध्यम से कई तरह की बचत योजनाएं चला रही है, जिससे लोग छोटी-छोटी बचत करके बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। महिलाओं के लिए भी पोस्ट ऑफिस की कई बेहतरीन योजनाएं हैं, जिसमें से एक है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, जिसमें कम समय में निवेश करने पर भारी ब्याज प्राप्त किया जा सकता है। चलिए, इस निवेश के तरीके और इसके फायदों को जानते हैं।

know-this-post-office-scheme-will-earn-big-money-can-start

सरकार 7.5 प्रतिशत ब्याज प्रदान कर रही है

पोस्ट ऑफिस द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली विशेष योजना, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना, उन सरकारी योजनाओं में शामिल है जिनमें उत्कृष्ट ब्याज प्रदान किया जा रहा है। महिलाएं इसमें कम समय में निवेश करके भी अच्छा रिटर्न पा सकती हैं। ब्याज की बात करें तो इस सरकारी योजना में निवेश पर सरकार 7.5 प्रतिशत तक का ब्याज प्रदान कर रही है।

2 साल के लिए निवेश करना होगा।

इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए, यह एक लघु बचत योजना है, जिसमें महिला निवेशकों को केवल दो साल के लिए निवेश करना होता है और इसमें निवेश की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। इसकी शुरुआत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2023 में की थी और इसके फायदों के कारण कम समय में ही यह पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक बन गई है।

10 वर्ष से कम उम्र की लड़की का खाता

सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी पोस्ट ऑफिस योजनाएं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर न केवल 7.5 प्रतिशत का तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है, बल्कि निवेश पर आयकर की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है। इस योजना की एक और खास बात यह है कि इसमें 10 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं।

इस तरह आपको 2 लाख रुपये पर 30,000 रुपये का लाभ होगा

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में मिलने वाले ब्याज की गणना करते समय, इस योजना के तहत दो साल के लिए निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। अगर कोई महिला निवेशक 2 लाख रुपये का निवेश करती है तो उसे पहले साल में 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। पहले वर्ष के लिए ब्याज राशि 15,000 रुपये है और अगले वर्ष निर्धारित ब्याज दर पर कुल राशि पर प्राप्त ब्याज 16,125 रुपये हो जाता है। यानी दो साल की अवधि में महज 2 लाख रुपये के निवेश पर कुल रिटर्न 31,125 रुपये हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad