Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यदि FD पर 9 प्रतिशत तक का रिटर्न चाहिए, तो आज ही इस बैंक में पैसा निवेश करें

Fixed Deposit: भविष्य में पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग निवेश करते हैं। आज के समय में निवेश के कई विकल्प हैं, लेकिन लोग कम रिस्क और अधिक रिटर्न वाले निवेश की खोज में हैं। अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं, तो एफडी (FD) सही विकल्प हो सकता है। यहां पैसा सुरक्षित रहता है और मौजूदा समय में कई बैंक एफडी पर उच्च ब्याज दे रहे हैं। आइए, नीचे खबर में जानते हैं-

know-how-much-money-can-be-deposited-in-savings-account

फिक्स्ड डिपॉजिट्स यानी एफडी में भारतीय बहुत सारे लोग पैसा लगाते हैं। रिटर्न की गारंटी और पैसा डूबने का खतरा न होने के कारण, लोग एफडी को अधिक प्राथमिकता देते हैं। जो लोग लॉन्ग टर्म में पैसा निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए भी एफडी (FD) सही विकल्प है, जिससे वे अपनी पूंजी को सुरक्षित रख सकें। विशेष बात यह है कि स्मॉल फाइनेंस बैंक, बड़े बैंकों की तुलना में एफडी पर अधिक ब्याज प्रदान करते हैं।

अगर आप स्मॉल फाइनेंस बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, तो आपको 8 से 8 फीसदी तक वार्षिक ब्याज आसानी से मिल सकता है। इन बैंकों के आगे, बड़े सरकारी और निजी बैंकों के मुकाबले, एफडी के ब्याज के मामले में कोई ठहराव नहीं होता। हालांकि, इन बैंकों का रिस्क स्तर अन्य सरकारी और निजी बैंकों की तुलना में थोड़ा अधिक होता है।

वर्तमान में, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे अधिक ब्याज प्रदान कर रहा है। अगर आप यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की 1001 दिनों की एफडी में पैसा निवेश करते हैं, तो आपको 9 फीसदी की वार्षिक ब्याज दर प्राप्त होगी।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दो साल और दो दिनों की एफडी पर 8.65 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया है। उसी तरह, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्राहकों को 15 महीनों की एफडी पर 8.5 फीसदी ब्याज प्रदान कर रहा है।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक में भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने पर आपको पूरे रिटर्न मिल सकता है। 365 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी (FD Rates) पर बैंक 8.5 फीसदी की सालाना दर से ब्‍याज दे रहा है। इसी तरह इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 444 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर भी 8.5% की ब्याज दे रहा है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक दो साल से तीन साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.5% सालाना ब्‍याज दे रहा है। ब्‍याज देने के मामले में ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक भी पीछे नहीं है और बैंक दो साल से अधिक और तीन साल से कम के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.25% का ब्याज दे रहा है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 18 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर ग्राहकों को 8 फीसदी की दर से ब्‍याज दे रहा है। यह ब्‍याज इसी अवधि के लिए भारतीय स्‍टेट बैंक और एचडीएफसी बैंक द्वारा दिए जाने वाले इंटरेस्‍ट से काफी ज्‍यादा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad