Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

Business Idea: अगर 9 से 5 वाली नौकरी से परेशानी है, तो इस बिजनेस को शुरू करें, तत्काल बनेंगे लाखपति

How to become Billionaire: नौकरी अगर सरकारी हो तो सुरक्षित होती है, लेकिन अगर प्राइवेट नौकरी की बात करें, तो आज के जमाने में पैसे तो अच्छे खासे मिल जाते हैं, पर नौकरी जाने का डर हमेशा बना रहता है। इस खबर में हम आपको एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे करके आपकी नौकरी की टेंशन ख़तम हो जाएगी और आप कुछ ही समय में लखपति बन जाएँगे। आइए खबर में विस्तार से जानते हैं पूरा प्रोसेस।

start-this-business-in-70-thousand-know

आज कल बहुत से लोग बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई की तलाश में हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। इसमें सिर्फ एक बार पैसे लगाना है, और फिर आप जिंदगी भर लाखों रुपये की मोटी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है। यह मसाला मेकिंग यूनिट का बिजनेस है, जिसे शुरू करने के लिए बहुत कम पैसों की जरूरत होती है। भारतीय रसोई में मसालों का अहम स्थान है।

देश में मसालों की कई किस्मों का लाखों टन का उत्पादन होता है। इसे बनाना आसान है, और रिजनल टेस्ट और फ्लेवर के आधार पर इसे तैयार किया जाता है। अगर आपको स्वाद और फ्लेवर की समझ है और बाजार के बारे में थोड़ी सी नॉलेज है, तो मसाला मेकिंग यूनिट लगाकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

मसाला मेकिंग में लागत कितनी होगी?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की एक रिपोर्ट में मसाला बनाने की यूनिट लगाने का पूरा खाका तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, मसाला बनाने की यूनिट लगाने में 3.50 लाख रुपये का खर्च होगा। जिसमें 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड पर 60,000 रुपये और इक्विपमेंट पर 40,000 रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा, काम शुरू होने पर होने वाले खर्च के लिए 2.50 लाख रुपये की जरूरत होगी। इतनी रकम में आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा।

फंड ऐसे मिलेगा 

अगर आपके पास इतनी रकम नहीं है, तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत इस बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा मुद्रा लोन स्कीम की भी मदद ली जा सकती है।

यहाँ से खरीदें सामान?

आप यहाँ जाकर होलसेल व्यापार या ऑनलाइन माध्यम से मसाले और मशीन खरीद सकते हैं: https://www.indiamart.com/

इससे कितनी कमाई होगी?

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार, सालाना 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन किया जा सकता है। इसमें 5400 रुपये प्रति क्विंटल के दर पर, साल में कुल 10.42 लाख रुपये की बिक्री हो सकती है। सभी खर्चों को देखने के बाद, सालाना 2.54 लाख रुपये का निवेश होगा। अर्थात, महीने में 21 हजार रुपये से अधिक की कमाई होगी।

मुनाफा कैसे बढ़ाएं?

रिपोर्ट बताती है कि यदि आप किराये की जगह के बजाय अपने घर में इस व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो आपका मुनाफा बढ़ जाएगा। घर में व्यवसाय शुरू करने से कुल प्रोजेक्ट लागत कम होगी और प्रॉफिट बढ़ेगा।

क्या मार्केटिंग से बिक्री में वृद्धि होगी?

आपका उत्पाद आपकी डिज़ाइनर पैकेजिंग के साथ बिकेगा। पैकेजिंग के लिए किसी पैकेजिंग विशेषज्ञ से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को और बेहतर बनाएं। आप अपने उत्पाद को स्थानीय बाजार में प्रसारित करें। दुकानदारों और गृहिणियों के साथ सीधा संपर्क स्थापित करें। इसके अलावा, अपनी कंपनी की एक वेबसाइट बनाएं और उसमें अपने सभी उत्पादों का उल्लेख करें, साथ ही सोशल मीडिया पेज भी बनाएं, ताकि आपके उत्पादों के बारे में पूरी दुनिया को पता चले।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad